आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करेंगे ये 10 टिप्स !

त्वचा प्रभावित होती है। कारण जो भी हो, आंखों के नीचे काले घेरे या आई बैग्स नजर आने लगते हैं। इन काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए यह घरेलू उपाय और कुछ टिप्स आपकी काफी मदद करेंगे।

1. यह खीरे से ज्यादा कुछ नहीं है। Dark Circles खीरा न केवल आंखों के नीचे लगाने की सलाह दी जाती है, बल्कि इसके शीतलन प्रभाव से आंखों को ठंडक मिलती है।

2. टमाटर आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर के रस को 10 मिनट तक लगाने के बाद चेहरा धो लें।

3. काले घेरों को हल्का करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नारियल का तेल लगाएं। रात भर रखने के बाद सुबह धो लें।

4. प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी का पेस्ट काले धब्बों को दूर करता है। इसे अनन्नास के रस में मिलाकर 10 मिनट तक लगाने से अधिक लाभ मिल सकता है।

Dark Circles - आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करेंगे ये 10 टिप्स

5. ग्रीन टी बैग को फ्रिज में स्टोर करके आंखों पर रखें। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए सेट करने के बाद इन टी बैग्स को 10 मिनट तक आंखों पर रखना उपयोगी होगा।

6. आंखों के नीचे के Dark Circles काले धब्बों को दूर करने के लिए आप ठंडा दूध लगा सकते हैं। रुई को आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए दूध के साथ छोड़ दें और धो लें।

आंखों के नीचे लगाने पर विटामिन ई तेल भी Dark Circles काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

7. अपनी आंखों को पर्याप्त आराम देने के लिए कम से कम 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। इस वजह से सूजी हुई आंखों को आई बैग के नीचे नहीं देखा जा सकता है।

8. तकिए पर आंखें रखकर सोने से अच्छा होगा कि आप तकिये पर सिर रखकर सोएं।

9. आंखों के नीचे की त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए रोजाना आंखों के नीचे मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

ये हैं आंखों के नीचे कालापन होने के कारण

अस्वीकरण: सलाह के साथ यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श लें। NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करता है।

+