करोड़ों के कर्ज में डूबे थे अमिताभ बच्चन, तब ऐश्वर्या ने बदलदी थी ज़िदंगी।

बॉलीवुड के शहंशाह कहलाए जाने वाले अमिताभ बच्चन एक समय पर करोड़ों रुपए के कर्जे में डूब गए थे तब उनकी जिंदगी में बहुत बड़ी परेशानी चल रही थी जिसकी वजह से अमिताभ बच्चन का दिवाला निकलने वाला था मगर फिर अमिताभ बच्चन की जिंदगी में कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद उनकी पूरी जिंदगी बदल गई और जहां वह दिवालिया होने वाले थे, वहां वह फिर से अपने पैरों पर खड़े हो पाए। आज उन्हें किसी पहचान की जरुरत नहीं. अपने फ़िल्मी करियर में अमिताभ ने एक से एक सुपरहिट फिल्मे बॉलीवुड को दी हैं। अमिताभ की दमदार एक्टिंग और उनकी आवाज़ को लोगों ने खूब पसंद किया। अमिताभ के लाखों फैन्स हैं जो उनकी एक झलक पाने को बेताब रहते हैं।

अमिताभ बच्चन होने वाले थे दिवालिया।

अमिताभ के जीवन में एक समय ऐसा आया जब उन्हें बहुत से उतार चड़ाव देखने पड़े। 70 और 80 के दशक में अमिताभ को ऐसी परिश्तिथि का सामना करना पड़ा जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था। दरअसल वो 90 करोड़ के कर्ज के डूब गये थे. उस समय अमिताभ की हालत बहुत ख़राब हो गयी थी। आइये जानते हैं क्या हुआ था अमिताभ के साथ। दरअसल फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ के साथ एक हादसा हो गया था जिसमे वो बुरी तरह घायल हो गये थे। सेट पर हुए इस हादसे से अमिताभ बहुत मुश्किल से उभर पाए।

बस ये ही नहीं अमिताभ के जीवन में एक समय ऐसा आया जब वो दिवालिया होने की कगार पर पहुँच गये थे। 90 के दशक में अमिताभ की फिल्मे कुछ ख़ास नहीं चल रही थी और उनका बिजनेस भी अच्छा नहीं चल रहा था जिस वजह से उन्हें आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था। 27 अक्टूबर 2000 को रिलीज हुई फिल्म मोहब्बतें ने अमिताभ की जिंदगी ही बदल दी। बता दें जिस समय ये फिम रिलीज़ हुई थी उस समय अमिताभ के जीवन में भूचाल आया हुआ था। अमिताभ की ये फिम बॉक्स फ्फिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म में अमिताभ के अलावा शाहरुख़ खान और ऐश्वर्या मुख्य भूमिका में थे।

 

जिस समय अमिताभ बुरे दौर से गुज़र रहे थे तब ज्यादातर प्रोड्यूर्स उन्हें कास्ट करने में कतरा रहे थे लेकिन अमिताभ को काम की बहुत जरुरत थी। काम की तलाश में अमिताभ उस समु यश चोपड़ा के पास काम मांगने गये तो यश चोपड़ा ने उन्हें “मोहब्बतें” फिल्म के लिए साइन किया। अमिताभ ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था की – “44 साल के फ़िल्मी करियर में यूं समय सबसे बुरा था.” यश चपड़ा ने फिम में अमिताभ को अहम किरदार दिया जिसमे उन्होएँ ऐश्वर्या राय के पिता का रोल निभाया था। फिल्म क लोगन ने खूब पसंद किया था। फिल्म मोहब्बतें के बाद ही अमिताभ का जीवन पटरी पर आया था। ये वू ही समय है जब अमिताभ को “कौन बनेगा करोड़पति” को होस्ट करने का ऑफर मिला। अमिताभ ने टेलीविज़न की दुनिया में भी खूब नाम और पहचान कमाई है। 

+