कपूर खानदान की 11वी बहू हैं अलिया भट्ट, बाकी की 10 बहुएं भी देती थीं कड़ी टक्कर !

आलिया भट्ट शादी करके बॉलीवुड के सबसे बड़े कपूर खानदान की बहू बन गई हैं। बता दें कि आलिया, रणबीर कपूर संग फेरे लेने के बाद इस खानदान की चौथी पीढ़ी की बहू बनी हैं। रणबीर, पृथ्वी राज कपूर की चौथी पीढ़ी है और आलिया इस चौथी पीढ़ी की बहू कहलाएंगी।आपको बता दें कि इस खानदान में एक से बढ़कर एक खूबसूरत बहुएं हैं, इनमें से कुछ तो लाइमलाइट में रहती हैं लेकिन कुछ बहुओं के बारे में बेहद कम ही लोग जानते हैं।

1. पृथ्वीराज कपूर की पत्नी रामसरनी मेहरा कपूर

पृथ्वीराज कपूर रामसरनी देवी

पृथ्वीराज कपूर अपने परिवार से अभिनय करने वाले पहले व्यक्ति थे। उनके पिता बशेश्वरनाथ कपूर भारतीय शाही पुलिस में एक पुलिस अधिकारी थे। पृथ्वीराज कपूर की शादी रामसरनी मेहरा कपूर से हुई थी, जिन्हें 1923 में राम के नाम से जाना जाता था। पृथ्वीराज और राम के तीन बेटे थे, राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर और उन सभी ने अभिनय को अपने पिता से विरासत में लिया था। उनकी एक बेटी भी है, जिनका नाम उर्मी है।

2. राज कपूर की पत्नी कृष्णा मल्होत्रा

राज कपूर कृष्णा मल्होत्रा

पृथ्वीराज कपूर से पैदा हुए सबसे बड़े राज कपूर को एक शानदार ऐक्टर के साथ-साथ एक निर्देशक के रूप में भी जाना जाता है। राज कपूर ने मई 1946 में कृष्णा मल्होत्रा से शादी की थी, जो उनके पिता के मामा की बेटी थीं। यह शादी परिवार ने तय की थी क्योंकि वे एक पारंपरिक लड़की चाहते थे। इसके बाद राज कपूर के नरगिस, वैजयंतीमाला और यहां तक कि पद्मिनी जैसी कई हीरोइनों के साथ जुड़े होने की अफवाह थी। राज और कृष्णा कपूर के तीन बेटे और दो बेटियां हैं। दो बेटे, रणधीर कपूर और ऋषि कपूर सफल ऐक्टर्स बन गए, सबसे छोटे राजीव कपूर ने बॉक्स-ऑफिस पर सफलता का स्वाद नहीं चखा। राज और कृष्णा की दो बेटियां हैं, रितु नंदा और रीमा कपूर जैन। जहां रीमा खुशी-खुशी शादीशुदा हैं, वहीं रितु ने 14 जनवरी, 2020 को अंतिम सांस ली थी।

3. शम्मी कपूर की पहली पत्नी गीता बाली

शमी कपूर गीता बाली

पृथ्वीराज कपूर के दूसरे बेटे शम्मी कपूर अपने समय की कई लड़कियों के दिल की धड़कन थे। उन्होंने गीती बाली से मुंबई के बाणगंगा मंदिर में शादी कर ली थी। 1956 में शम्मी कपूर और गीता बाली को एक बेटे, आदित्य राज कपूर का आशीर्वाद मिला। दुर्भाग्य से, उनकी शादी को सिर्फ 10 साल ही हुए थे, गीता बाली ने 1965 में चेचक से दम तोड़ दिया था।

3. शम्मी कपूर की दूसरी पत्नी नीला देवी

शम्मी कपूर नीला देवी

नीला देवी उस समय भावनगर राज्य के शाही परिवार से ताल्लुक रखती थीं और उनके माता-पिता कपूर खानदान के साथ एक अच्छा बंधन शेयर करते थे। शम्मी कपूर और नीला देवी की शादी 27 जनवरी 1969 को हुई थी और वह उनसे 10 साल छोटी थीं।

4. शशि कपूर की पत्नी जेनिफर केंडल

शशि कपूर जेनिफर केंडल

शशि कपूर का दिल इंग्लैंड की एक लड़की पर आ गया था। 1956 में थिएटर में काम करते हुए शशि कपूर ने कलकत्ता में जेनिफर केंडल से मुलाकात की थी। कुछ मुलाकातों के बाद, शशि और जेनिफर को एहसास हो गया था कि वे एक-दूसरे से प्यार करते हैं। शशि कपूर और जेनिफर ने 2 जुलाई, 1958 को शादी कर ली थी। बाद में, उन्हें कुछ फिल्मों में भी साथ अभिनय करते देखा गया। उनके तीन बच्चे थे, कुणाल, करण और संजना कपूर। 1984 में जेनिफर की कैंसर से मृत्यु हो गई थी। 79 साल की उम्र में शशि कपूर का भी 5 दिसंबर 2017 को निधन हो गया था।

5. रणधीर कपूर की पत्नी बबीता

रणधीर कपूर बबीता

राज कपूर के सबसे बड़े बेटे रणधीर कपूर को बी-टाउन में काफी सफलता मिली थी। शूटिंग के दौरान रणधीर को अपनी को-स्टार बबीता से प्यार हो गया था। 6 नवंबर 1971 को रणधीर और बबीता शादी के बंधन में बंध गए थे। तीन साल बाद, 1974 में उन्हें अपने पहले बच्चे करिश्मा कपूर का आशीर्वाद मिला। 1980 में उनकी दूसरी बेटी करीना कपूर का जन्म हुआ। 1988 में बबीता ने रणधीर को उनकी बेटियों के साथ छोड़ दिया था। हालांकि दोनों ने एक-दूसरे को तलाक नहीं दिया लेकिन करीब दो दशक तक अलग-अलग रहे।

6. ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह

ऋषि कपूर नीतू सिंह

बॉलीवुड के चिंटू बॉय यानी ऋषि कपूर को नीतू सिंह से प्यार हो गया था, जिनके साथ उनकी कई फिल्मों में जोड़ी बनी थी। जाहिर है, राज कपूर सिंह परिवार से मिलने गए थे। ऋषि कपूर और नीतू सिंह ने 22 जनवरी, 1980 को शादी की थी और उनके दो बच्चे हैं, रिद्धिमा कपूर और रणबीर कपूर। रणबीर कपूर एक बॉलीवुड ऐक्टर हैं। उन्होंने कल ही आलिया भट्ट से शादी की है। रिद्धिमा की शादी दिल्ली के एक बिजनेसमैन से हुई है और वह एक मशहूर ज्वेलरी डिजाइनर हैं। 30 अप्रैल, 2020 को ऋषि कपूर और नीतू कपूर की प्रेम कहानी समाप्त हो गई थी क्योंकि ऐक्टर की 67 वर्ष की उम्र में मौत हो गई थी।

7. राजीव कपूर की पत्नी आरती सबरवाली

राजीव कपूर की पत्नी आरती सबरवाली

राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर उर्फ चिंपू ने भी एक्टिंग में कदम रखा था। राम तेरी गंगा मैली जैसी कुछ हिट फिल्मों के साथ उनका अभिनय करियर लगभग बर्बाद हो गया था। राजीव कपूर ने 2001 में एक आर्किटेक्ट आरती सभरवाल से शादी की थी, लेकिन दो साल बाद 2003 में उनका तलाक हो गया था। राजीव कपूर केवल 58 वर्ष के थे जब वे 9 फरवरी, 2021 को चल बसे।

8. आदित्य राज कपूर की पत्नी प्रीति

आदित्य कपूर की पत्नी प्रीति

शम्मी कपूर और गीता बाली के बेटे, आदित्य राज कपूर एक बहुत ही अलग जीवन जी रहे हैं। उनकी सौतेली मां नीला देवी एक बिंदास मां हैं और आदित्य और उनकी बहन कंचन की खातिर उनके कभी बच्चे नहीं हुए। आदित्य राज कपूर के गुरुजी ने 1982 में प्रीति के साथ हिमालय में गुरुजी के आश्रम में उनकी शादी की व्यवस्था की थी और इसमें सभी कपूरों ने शिरकत की थी।

9. कुणाल कपूर की पत्नी शीना सिप्पी

कुणाल कपूर की पत्नी शीना सिप्पी

शशि कपूर के बेटे कुणाल कपूर ने बॉलीवुड में सिर्फ 6 फिल्में की थीं, लेकिन उन्हें ज्यादा तरक्की नहीं मिली। उन्होंने मशहूर फिल्म निर्माता रमेश सिप्पी की बेटी शीना सिप्पी से शादी की थी। उनके दो बच्चे हैं, एक बेटा ज़हान और एक बेटी जिसका नाम शायरा है। हालांकि, 2004 में दोनों का तलाक हो गया था।

10. करण कपूर की पत्नी लोर्न

 

करण कपूर की पत्नी लोर्न

शशि कपूर के छोटे बेटे करण कपूर ने 1978 में श्याम बेनेगल की फिल्म जुनून से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और फिर बॉलीवुड में सिर्फ 4 फिल्में की थीं। बॉलीवुड में अपने करियर के बाद, उन्होंने अपने पेशे के रूप में फोटोग्राफी की ओर रुख किया और वो अपनी पत्नी लोर्ना, अपनी बेटी आलिया और बेटे जैच के साथ लंदन में रहते हैं।

11. रणबीर कपूर की पत्नी आलिया भट्ट

रणबीर कपूर की पत्नी आलिया भट्ट

रणबीर कपूर की पत्नी आलिया भट्टआलिया भट्ट कपूर खानदान की 11वीं बहू हैं। कपल ने 14 अप्रैल 2022 को ही शादी की है और वे अपने जीवन की शुरूआत कर रहे हैं।

+