जितना कोई इंसान पूरी जिदंगी में नहीं कमा सकता उतना कमाते है मुकेश अंबानी एक मिनट में।

मुकेश अंबानी भारत के आज एक इंसान है जिनको हर कोई जानता है, मुकेश अंबानी अब भारत के ही नहीं बल्कि पूरे एशिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके है जिसके चलते आज उनके पास किसी भी चीज की कमी नहीं है। रिलाइंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। बार्कलेज-हुरुन इंडिया की रिपोर्ट में उन्हें 2018 का सबसे अमीर भारतीय बताया गया है। खासबात ये हैं कि वह पिछले सात साल से लगातार भारतीय अमीरों की लिस्ट में शीर्ष पर बने हुए हैं। उनकी संपत्ति 3.71 लाख करोड़ बताई गई है। दिलचस्प बात यह है कि पिछले साल के मुकाबले उनकी संपत्ति में 44 फीसदी का इजाफा हुआ है. यानी कि वे पिछले साल से रोजाना लगभग 300 करोड़ रुपये की कमाई कर रहे हैं।

बार्कलेज-हुरुन इंडिया ने 2018 के रईस भारतीयों की लिस्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 1,000 करोड़ के क्लब में 831 लोग शामिल हुए हैं. रिपोर्ट बताती है कि 2016 के मुकाबले भारत में अरबपतियों की संख्या में 100 फीसदी का इजाफा हुआ है। 2017 में इस क्लब में 617 लोग शामिल थे। तमाम आर्थिक घटनाक्रमों के बाद भी भारत के रईसों में बीते साल के मुकाबले एकतिहाई का इजाफा हुआ है।

रोजाना 300 करोड़ रुपए कमाते है मुकेश अंबानी।

मुकेश अंबानी की संपत्ति 371,000 करोड़ आंकी गई है, एक साल में उनकी कंपनी के शेयरों की कीमतें 45 फीसदी तक बढ़ी हैं. खासबात ये है कि मुकेश अंबानी की संपत्ति लिस्ट में शामिल दूसरे, तीसरे और चौथे अमीरों की कुल संपत्ति के बराबर है. यानी की लंदन स्थित हिंदुजा ग्रुप के मुखिया एसपी हिंदुजा (1.58 लाख करोड़), लंदन में ही आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी निवास मित्तल (1.14 लाख करोड़) और विप्रो के अजीम प्रेमजी (98,300 करोड़) की कुल संपत्तिों को मिलाकर जितनी संपत्ति (3.70 लाख करोड़) बैठती है, मुकेश अंबानी के पास उससे भी ज्यादा संपत्ति है. रिपोर्ट में बताया गया है कि मुकेश अंबानी की रोजाना की आमदनी 300 करोड़ रुपये है।

+