आखिर कितनी संपत्ति के मालिक है गौतम अदानी?

गौतम अदानी भारत के एक ऐसे बिजनेसमैन है दिल को सब जानते हैं और साथ ही साथ में सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि ये विश्व के भी कुछ सबसे अमीर व्यापारियों में से एक है, हारून ग्लोबल रिच लिस्ट 2022 जारी कर दी गई है। और वर्ल्ड के टॉप 10 अमीरों की सूची में शामिल होने वाले भारत के एकमात्र व्यक्ति मुकेश अंबानी है। हालांकि गौतम अडानी की संपत्ति में भी बहुत बढ़ोतरी दर्ज हुई है । लेकिन वह 12वें नंबर पर लिस्टेड है, और मुकेश अंबानी 9 वे नंबर पर हैं। और भारतीय दृष्टिकोण से देखा जाए तो भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं।

 

100% से भी ज्यादा तेजी से हुई गौतम अदानी की संपत्ति में बढ़ोतरी।

प्रतिदिन संपत्ति मामले में बढ़ोतरी को देखा जाए तो मुकेश अंबानी से बहुत ज्यादा है लेकिन कुल संपत्ति को देखा जाए तो उसमें गौतम अडानी मुकेश अंबानी से पिछड़ जाते हैं। हुरून की लिस्ट में भले ही गौतम अदानी 12 वीं पायदान पर कायम है लेकिन अगर 1 साल की बढ़ोतरी को देखा जाए तो उसमें वह पहले नंबर पर है। दुनिया के सबसे अमीर 10 लोगों की सूची में शामिल नहीं होने के बावजूद भी गौतम अडानी की संपत्ति बढ़ोतरी के मामले में देखा जाए तो उनका कोई मुकाबला नहीं है।

 

आपको बता दें कि एक खबर के मुताबिक पिछले 1 साल में गौतम अडानी की संपत्ति में 49 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। गौतम अदानी की कुल संपत्ति 81 अरब डॉलर के करीब पहुंचती है। और इनकी तुलना में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने पिछले 1 साल में अपनी संपत्ति में केवल 20 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की है इसकी तुलना की जाए तो गौतम अडानी इसमें उनसे कहीं आगे हैं।

कोन है लिस्ट में नंबर 1 के स्थान पर।

हारून ग्लोबल रिच लिस्ट 2022 में नंबर 1 के स्थान पर एलोन मस्क है जो कि टेस्ला मोटर्स के मलिक है सीईओ वह अभी भी नंबर एक पर बरकरार हैं। और इसी क्रम में बात करें नंबर 2 कि तो अमेजॉन के जैफ बेजॉस इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर है। पिछली बार की इस लिस्ट में भी एलन मस्क ही सबसे ऊपर अपना स्थान बनाए हुए थे और अब की बार भी वो टॉप पर हैं।

+