रेलवे ने दी बड़ी राहत, अब घर बैठे बनाए रेलवे कंसेशन पास, ऑनलाईन करे आवेदन

रेलवे की तरफ से दिव्यांग यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब दिव्यांगों को रेल पास बनवाने के लिए दर दर की ठोकरे नहीं खानी पड़ेगी। रेलवे कंसेशन पास का आवेदन करने के लिए दिव्यांगों को रेलवे स्टेशन या मुरादाबाद में डीआरएम आफिस तक नहीं जाना होगा। वह घर बैठकर ऑनलाइन अपना आवेदन कर रेलवे पास बनवा सकते हैं इसके लिए उन्हें रेलवे की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। रेलवे ने दिव्यांगों की दिक्कतों को देखते हुए दिव्यांग सहायक डॉट कॉम के नाम से वेबसाइट को जारी किया है।

आपको बता दें कि ट्रेन में सफर करने वाले दिव्यांग यात्रियों को रियायती पास दिया जाता है। जिसके माध्यम से दिव्यांग यात्री ट्रेन में सफर करते हैं। इसे बनाने के लिए दिव्यांगों को रेलवे मंडल कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते थे। अब दिव्यांग घर बैठे अपना रेल पास बना सकते हैं। रेलवे ने दिव्यांगों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था शुरू की है। दिव्यांग रेल पास के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन कर पास बनवा सकेंगे। हालांकि, ऑनलाइन आवेदन के बाद उन्हें पास प्राप्त करने के लिए स्टेशन पर बुलाया जाएगा।

आपको बता दें कि दिव्यांग यात्रियों को रेल पास बनवाने के लिए कार्यालय नहीं जाना होगा। बल्कि www.divyangsahayak.com साइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सीएमओ की ओर से जारी होने वाला दिव्यांग प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो की ज़रूरत होगी। संबंधित दस्तावेज ऑनलाइन जमा करने के बाद प्रक्रिया पूरी करने के बाद पास संबंधित रेलवे स्टेशनों पर भेज दिए जाएंगे।

+