गर्व के पलः गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी का नाम पद्म पुरस्कार के लिए भेजेंगे सीएम धामी, किया ऐलान - Shubh Network

गर्व के पलः गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी का नाम पद्म पुरस्कार के लिए भेजेंगे सीएम धामी, किया ऐलान

गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी जिन्होंने उत्तराखंड के लोकसंगीत को ऊचाईयां दिलाने का काम किया। एक पहचान दिलाई, जिन्हें सत्ता पलटने के लिए भी जाना जाता है।  जिनके लिए लंबे समय से उनके प्रशंसकों द्वारा उन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित करने की मांग की जाती रही है। अब ये मांग पूरी होने की उम्मीदें बढ़ गई है। सीएम धामी ने नरेंद्र दा को पद्म पुरस्कार दिलाने की बात की है। सीएम धामी ने नरेंद्र दा के 73वें जन्मदिवस पर इसकी घोषणा की है।

आपको बता दें कि नरेन्द्र सिंह नेगी उत्तराखण्ड के मशहूर लोक गीतकारों में से एक है। नेगी न सिर्फ एक मनोरंजन-कार ही बल्कि एक कलाकार, संगीतकार और कवि है जो कि अपने परिवेश को लेकर काफी भावुक व संवेदनशील है। नरेंद्र दा के गीत राज्यवासियों को अपनी परंपराओं से जोड़ने में मददगार रहे हैं और उन्होंने गढ़वाल, कुमाऊं तथा जौनसार सहित पूरे उत्तराखंड की लोक संस्कृति को बढ़ावा देने का कार्य किया है जिससे राज्य की अलग पहचान बनी है। नरेंद्र सिंह नेगी वास्तव में समाज के सफल नायकों के रूप में रहे हैं।

सीएम ने कहा कि जल्द ही नरेंद्र दा को पद्म पुरस्कार से सम्मानित करने के लिये राज्य सरकार द्वारा भारत सरकार को अपनी संस्तुति प्रेषित की जायेगी। इसके साथ ही सीएम धामी ने नरेंद्र दा की सराहना करते हुए कहा कि लोकगायक नरेंद्र नेगी ने समृद्ध लोक संस्कृति एवं सामाजिक सरोकारों को अपने गीतों एवं संगीत के माध्यम से देश-दुनिया तक पहुंचाने का कार्य किया है। वहीं सीएम धामी के ऐलान से नरेंद्र दा के प्रशंसकों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। नरेंद्र दा को पद्म पुरस्कार मिलने से राज्य का गौरव भी बढेगा। ये प्रदेश के लिए गौरवशाली पल से कम नहीं होगा।

 

 

 

+