पहाड़ की ग्राम प्रधान बबली की हर कोई दे रहा मिसाल, मुश्किलों को हराकर देश में गांव को दिलाई पहचान, हर कोई कर रहा चर्चा - Shubh Network

पहाड़ की ग्राम प्रधान बबली की हर कोई दे रहा मिसाल, मुश्किलों को हराकर देश में गांव को दिलाई पहचान, हर कोई कर रहा चर्चा

कुछ करने का जज्बा हो तो मुश्किलें राह नहीं रोक सकती। ऐसा ही जज्बा दिखाया है टिहरी गांव की ग्राम प्रधान बबली ने। बबली ने अपनी हिम्मत और जज्बे के दम पर गांव को देश में न सिर्फ पहचान दिलाई है बल्कि उनका गांव देशभर के मिसाल बन गया है। टिहरी के ओडाडा ग्राम पंचायत के कामों को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने भी सराहा है। बबली ने अपनी कोशिशों ने पूरे गांव को कुछ इस कदर संवारा कि ये गांव आज देश के हर गांव के लिए मिसाल बन गया है।

नरेंद्रनगर ब्लॉक में स्थित ओडाडा गांव की चर्चा देशभर में हो रही है। इस गांव में पहले पंचायत भवन और स्कूल जर्जर हालत में थे, कोई ध्यान नहीं दे रहा था। लेकिन गांव की कमान बबली रावत के हाथ में आते ही गांव की सूरत बदल गई। अब यहां पंचायत भवन की दीवारों पर कलात्मक ढंग से जल संरक्षण, पंचायती राज के अधिकार और कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी दी गई है। राजकीय इंटर कॉलेज ओडाडा के भवन की दीवारों को भी पनघा आर्ट ग्रुप की मदद से संवारा गया है। इससे गांव वाले और स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी खुश हैं।

बीते दिनों प्रधान बबली रावत ने पंचायत भवन और स्कूल के कायाकल्प के वीडियो और तस्वीरें फेसबुक पेज पर अपलोड की थीं। 28 जुलाई को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने इन तस्वीरों को अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया। ओडाडा में कई बेहतरीन काम हुए हैं। ग्राम प्रधान की पहल पर यहां एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र की ओर से आमजन को एटीएम और पासबुक से धनराशि निकालने व जमा करने की सुविधा गांव में ही मिली हुई है। विभाग की तारीफ मिलने से ग्राम प्रधान के साथ-साथ ग्रामीणों में भी उत्साह है। गांव एक मॉडल गांव के रूप में विकसित हो रहा है।

 

+