उत्तराखंड करेगा राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी, हरिद्वार में बन रहा खास सुविधाओं से लबरेज स्पोर्टस स्टेडियम

उत्तराखंड अगले साल राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने वाला है। राज्य में इसके लिए तैयारियां तेज हो गई है। धर्मनगरी हरिद्वार में इसके लिए खास सुविधाओं से लबरेज स्पोर्टस स्टेडियम बनाया जा रहा है। जिसकी लागत करीब 37 करोड़ रूपए बताई जा रही है।  हॉकी का स्टेडियम लगभग तैयार हो चुका, जबकि कुश्ती का इंडोर स्टेडियम का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा। स्टेडियम को सजाने संवारने का काम किया जा रहा है।

आपको बता दें कि पिछले साल कोरोना के कारण राष्टीय खेल नहीं हो पाए थे। पिछले साल 36 वें राष्ट्रीय खेल गोवा में प्रस्तावित था। इस साल 37 वें राष्ट्रीय खेल छत्तीसगढ़ में होने हैं। लेकिन कोरोना के हालातों के मद्देनजर ही इनका आगाज होगा। ये टूर्नामेंट कब होगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि राष्ट्रीय खेल 2022 में प्रस्तावित हैं। केंद्र सरकार की ओर से 38 वें राष्ट्रीय खेल कराने की जिम्मेदारी उत्तराखंड को दी गई है। जिसके लिए राज्य में देहरादून, रुद्रपुर, हल्द्वानी के साथ ही हरिद्वार का भी नेशनल खेलों के लिए चयन किया गया है।

रोशनाबाद स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में हॉकी, कुश्ती और घुड़सवारी के लिए मैदान तैयार किए जा रहे हैं। हॉकी स्टेडियम में दो हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकेंगे। इसके लिए दर्शक दीर्घा बनाई जा रही है। हॉकी मैदान के लिए अलावा खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस मैदान भी अलग से तैयार किया जा रहा है। स्पोर्ट्स स्टेडियम के पीछे 15 एकड़ जमीन पर 17 करोड़ रुपये के बजट से राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम बनाया जा रहा है। यहीं पर कुश्ती के लिए 20 करोड़ से इंडोर स्टेडियम बनाया जा रहा है। घुड़सवारी खेलों के लिए अभी कोई बजट जारी नहीं किया गया है। राष्ट्रीय स्तर के मानक के हिसाब ही नेशनल स्तर के खेल मैदान सुविधाओं से सुसज्जित किए जा रहे हैं।

+