अब अगर आप घर भी भूल जाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस तो भी नहीं कटेगा चालान पढ़िए पूरी खबर।

अक्सर देखा जाता हे कि डॉक्युमेंट भूलने के चक्कर में कई लोगों के वाहन जो जब्त होते हैं उनकी थाने में नीलामी तक हो जाती हे जिसके कारण लोगों के मेहनत से कमाई हुई गाड़ी नीलाम हो जाती हे। कई बार मामूली से रोजमर्रा के जीवन में लापरवाहियां होती रहती हैं और अपना ड्राइविंग लाइसेंस भूल जाते हैं तो पुलिस के द्वारा वाहन की चेकिंग और वाहन जफ्त करना मामूली बात हे जिस वजह से लोगों की जेब ढीली हो जाती हे और कई बार तो चालान की रकम बहुत ज्यादा बढ़ जाती हे। 

 

डिजी लॉकर जो एक ऐप है जो कि भारतीय सरकार द्वारा ही बनाई गई है इस ऐप की मदद से आप बच सकते हैं भारी भरकम चलाने से यह ऐप आपके सारे पर्सनल डाक्यूमेंट्स का एक भंडार है जो कि बिल्कुल सुरक्षित है इस ऐप में आप अपना आधार कार्ड डालकर अपने सारे डॉक्यूमेंट इस ऐप में सुरक्षित तरह से रख सकते हैं। इस डिजीटल भंडारण में ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, वोटर आईडी, पॉलिसी दस्तावेज वगैरह को रखसकते हैं जो आपके मोबाइल को स्पेशल स्टोर बना लेगा।

 

Digilocker.gov.in पर यह सुविधा उपलब्ध हे जिसमे आधार कार्ड के माध्यम से अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित कर इस सुविधा का लाभार्थी बना जा सकेगा इसमें वन टाइम पासवर्ड फिंगरप्रिंट जैसी सुविधा भी हे।

उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा किसी भी झंझट को जिसमे डॉक्युमेंट ले जाने की बाध्यता होती हे उससे छुटकारा पाने का बहुत अच्छा माध्यम हे।

 

देखा जाता है कि अक्सर ही लोग लोन लेकर गाड़ी या बाइक खरीदते हैं और उसकी किस्ते भरने में ही लोगों के पसीने छूट जाते हैं मगर इसी बीच अगर किसी का चालान कट जाए तो उसके लिए बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाती है उसको समझ नहीं आता कि वह चालान भरेगी आपने वाहन की किस्त जाकर चुकाए इस मुश्किल समस्या को अब बहुत ही आसानी से हल किया जा सकता है इस ऐप के माध्यम से यह ऐप सरकार द्वारा प्रमाणित है और प्रशासन से भी यह बात बिल्कुल पता है कि इस ऐप के डॉक्यूमेंट प्रशासन ने बिल्कुल माननीय है और अगर आप इस आपके द्वारा अपने डॉक्यूमेंट दिखाते हैं तो आपका कोई भी चालान नहीं कटेगा।

+