सभी तकनीकी संस्थानों में 15 सितंबर से होगी शुरू फर्स्ट सेमेस्टर की कक्षाएं, शैक्षणिक कैलेंडर जारी - Shubh Network

सभी तकनीकी संस्थानों में 15 सितंबर से होगी शुरू फर्स्ट सेमेस्टर की कक्षाएं, शैक्षणिक कैलेंडर जारी

कोरोना के कारण प्रभावित हुई जिंदगियां अब पटरी पर आने लगी है। जहां अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है वहीं अब कॉलेजों से जुड़ी खबर भी सामने आ रही है। उत्तराखंड सहित देश भर में तकनीकी संस्थानों में 15 सितंबर से फर्स्ट सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू करने का ऐला हो गया है। इसके लिए एआइसीटीई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है।

बता दें कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने देश के सभी तकनीकी संस्थानों में 15 सितंबर तक प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही तकनीकी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग को भी 31 अगस्त तक पूरी करनी होगी। दूसरे दौर की काउंसिलिंग नौ सितंबर तक करनी होगी। एआइसीटीई के नियमों के तहत उत्तराखंड में वीर माधो सिंह भंडारी प्रौद्योगिकी संस्थान (यूटीयू) से संबद्ध आठ राजकीय व 22 निजी इंजीनियरिंग कालेज में हर साल करीब आठ हजार से अधिक छात्र-छात्राएं दाखिला लेते हैं। अब एआइसीटीई की गाइडलाइन के अनुसार दाखिला, काउंसिलिंग व कक्षाएं शुरू होंगी।

अब इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड में बदलाव करते हुए तीन विषयों पीसीएम यानी कि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। एआइसीटीई ने स्पष्ट किया है कि इंजीनियरिंग शिक्षा पद्धति की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। एआइसीटीई ने 12 विषयों की सूची जारी की है, इनमें से कोई भी तीन विषय अगर कक्षा 12 में आपके पास हैं तो इंजीनियरिंग कर सकते हैं। तकनीकी शिक्षा नियामक ने इन विषयों को वैकल्पिक में शामिल किया है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि अब 11वीं व 12वीं कक्षा में किसी भी विषय को पढ़कर छात्र इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिला ले पाएंगे।

+