Unlock: उत्तराखंड में शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे कार्यालय,तीन अगस्त तक रहेगा रात्री कर्फ्यू

उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में कमी आई है। इसके साथ ही राज्य में अब अनलॉक की प्रक्रिया भी तेज हो गई है। सरकार ने कोरोना कर्फ्यू एक हफ्ता और बढ़ाने का निर्णय लिया है। देर रात कोरोना के नई गाइडलाइन जारी हो गई है। कर्फ़्यू में कुछ और रियायतों के साथ तीन अगस्त तक कोविड कर्फ़्यू बढ़ा दिया है। सामाजिक, राजनीतिक गतिविधियां शुरू करने की छूट दी गई है, लेकिन इसके लिए सक्षम अधिकारी की अनुमति लेनी अनिवार्य होगी। साथ ही सैलून-स्पा को खोलने का निर्णय लिया गया है। सरकारी गैर सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है।

राज्य में अब सरकारी कार्यालय भी पूर्ण क्षमता के साथ खुलेंगे।  सभी सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अभी तक ये कार्यालय 50 प्रतिशत कर्मचारी क्षमता के साथ खोले जा रहे थे। इसके साथ ही सरकार ने दिव्यांग व महिला कर्मचारियों के लिए कार्यालय में उपस्थित न होने की छूट को भी समाप्त कर दिया है। कर्फ़्यू के शेष प्रविधान वही रहेंगे, जो वर्तमान में लागू हैं।

गाइडलाइन के तहत राज्य में रात का कर्फ्यू जारी रहेगा यानी बाज़ार सुबह 8 बजे से रात के 9 बजे तक खुलेंगे। जबकि नगरीय क्षेत्रों के होटल, रेस्टॉरेंट व ढाबे आदि रात 10 से सुबह 6 बजे तक नहीं खुल सकेंगे।राज्य के सभी सैलून और स्पा आदि को खोले जाने की अनुमति मिली है, लेकिन 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेगे। जिम, मॉल, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, थिएटर, मनोरंजन पार्क, ऑडिटोरियम आदि को भी पहले ही 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाने की अनुमति मिल चुकी थी, जो जारी रहेगी।  होटलों के जिम, स्पा और कॉन्फ्रेंस हॉल आदि भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल पाएंगे। राज्य में बस रात्री कर्फ्यू जारी रहेगा।

+