उत्तराखंड में अब घर पर बनवाएं पांच साल तक के बच्चों का आधार, कार्ड अपडेट भी कराएं - Shubh Network

उत्तराखंड में अब घर पर बनवाएं पांच साल तक के बच्चों का आधार, कार्ड अपडेट भी कराएं

उत्तराखंड में अब आप अगर आधार कार्ड अपडेट कराना चाहते है या किसी बच्चे का आधार कार्ड बनाना है तो अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही आधार  बना सकते है। बता दें कि ये प्रकिया डाकिया के द्वारा होगी। डाक व्यवस्था भले ही अब इंटरनेट के जमाने में कुछ अटपटा जरूर लगे। लेकिन आज के दौर में भी ऐसा संभव होने जा रहा है। डाकियों के घर-घर जाकर शून्य से पांच साल तक के बच्चों का आधार बनाने और मोबाइल नंबर अपडेट करने का शासनादेश जारी हो गया है। डाकियों को प्रशिक्षण की तैयारी की जा रही है। प्रशिक्षण देने के बाद सेवा शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि डाकिए घर-घर जाकर पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे।इसके लिए  डाकियों को आईडी मुहैया करवाई जा रही है। जल्द ही इसके लिए प्रशिक्षण देकर सेवा शुरू कर दी जाएगी।  ये डाकिए वयस्कों के आधार कार्डों में मोबाइल नंबर अपडेट करने का कार्य भी करेंगे। इसके अलावा अन्य संशोधन भी करेगे। विभाग की ओर से जल्द प्रशिक्षण शुरू करवाया जा रहा है। इसके बाद अल्मोड़ा मंडल में यह सेवा शुरू हो जाएगी।

अल्मोड़ा मंडल के डाकघरों में बागेश्वर जिले समेत लगभग 500 डाकिए तैनात किए गए हैं। इस योजना के लिए 65 डाकियों को आधार आईडी उपलब्ध करा दी गई हैं। इनमें 25 डाकियों के मोबाइल अपडेट कर दिए हें। अन्य डाकियों को भी आईडी मुहैया कराकर प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। बता दें कि ये डाकिए आधार ही नहीं बनाएंगे बल्कि घर-घर जाकर  इंश्योरेंश सेवाओं में भी भूमिका निभाएंगे। डाकिया जनरल इंश्योरेंस यानी वाहन, सुरक्षा आदि के बीमा भी करेंगे। इससे उपभोक्ताओं को घरों में ही सेवा का लाभ मिल सकेगा।

 

+