जवानों के हौसले को सलाम,BSF के जांबाजों ने फतह किया माउंट गरुड़, लहराया तिरंगा - Shubh Network

जवानों के हौसले को सलाम,BSF के जांबाजों ने फतह किया माउंट गरुड़, लहराया तिरंगा

उत्तराखंड के वीर हर क्षेत्र में अपना मुकाम हासिल कर रहे है। देश की रक्षा की बात हो या ऊंची चोटी पर झंडा लहराने की बात हर मोर्चे पर वीरों ने फतह के झंडे गाडे है। एक बार फिर वीरों ने फतह का परचम लहराया है और प्रदेश का नाम रोशन किया है। बीएसएफ ने उत्तराखंड के जनपद चमोली में स्थित हिमालय रेंज में गरुड़ पर्वत पर तिरंगा फहरा कर नए मुकाम हासिल किया है और  7 दिनों में ये फतह हासिल करने का रिकॉर्ड बना लिया है।

बता दें कि स्वच्छ भारत स्वच्छ हिमालय के प्रति जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से पर्वतारोही दल द्वारा माउंट गरुड़ की 19685 फिट पर अभियान चलाया गया। जिसके बाद टीम लीडर डिप्टी कमांडेंट दिनेश कुमार चौहान के नेतृत्व में 20 बीएसएफ़ पर्वतारोहियों की एक टीम ने इस अभियान की शुरूआत की। दल द्वारा 7 दिनों के रिकॉर्ड समय में तकनीकी रूप से कठिन और चुनौतीपूर्ण एवं दुर्गम इलाके और कठोर मौसम की स्थिति का सामना करते हुए माउंट गरुड़ की हजारों फीट की चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की गई। इस अभियान को सफल बनाने में  आर्मी, आइटीबीपी का भी भरपूर सहयोग मिला है। टीम के महान दृढ़ संकल्प अदम्य साहस और टीम भावना और अधिकता का प्रदर्शन करने के फलस्वरूप माउंट गरुड़ का सफल आरोहण किया है।

आपको बता दें कि गरुड पर्वत चमोली में है। ये पर्वत समुद्र तल से 19685 फिट की ऊंचाई पर बसा है। यहां पहुंचने के लिए जाबांजों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कठीन सफर हौसलों के आगे झुक गया और जाबांजों ने अपने हौसलों के दम पर इस चोटी को फतह कर परचम लहरा दिया।

 

+