ये बॉलीवुड स्टार्स नहीं दे सकते है भारत में वोट, जानिए किस-किस के पास है भारत की नागरिकता …

दोस्तों क्या आप जानते है कि आपके पसंदीदा बॉलीवुड स्टार्स जो कभी कमर्सिअली सुपरहिट मूवी देते है तो कभी देश प्रेम की फिल्म बनाकर हम लोगो को आँखें नम कर देते है। वो सितारे असल में भारत के है ही नहीं और न ही वो भारत में वो वोट कर सकते है। कौन है वो सितारे जो भारत में काम तो करते है लेकिन भारत के नागरिक नहीं है। तो दोस्तों आज हम बात करेंगे उन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बारें में जो इंडिया के किसी भी इलेक्शन में कोई वोट नहीं कर सकते। तो इस लिस्ट में काफी नाम आप को चौकाने वाले है।

अक्षय कुमार 

एक्शन हीरो से नेशनल हीरो बने अक्षय कुमार भी इस लिस्ट में शुमार है। अगर आप इस बात से वाकिफ नहीं है तो हम आपको बता दे कि अक्षय कुमार भी तबसे कैनेडियन नागरिक है जबसे उन्होंने कैनेडा से मिली आनरेरी सिटीजनशिप एक्सेप्ट करी थी। इंडिया के संविधान में दो नागरिकता का कोई ऑप्शन नहीं है। इसीलिए अक्षय ने भारत की नागरिकता को छोड़ दिया और कैनेडा के सिटीजन बन गए और अब वो भारत में वोट नहीं दे सकते।

कटरीना कैफ

कटरीना को बॉलीवुड में काम करते लगभग 20 साल हो गए है और वो बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाली एक्ट्रेसेस में से एक है। लेकिन अभी तक वो भारत में एम्प्लॉयमेंट वीसा पर ही रह रही है। कटरीना का जन्म ब्रिटिश होन्ग कोंग में हुआ था और आज भी वो ब्रिटेन की ही नागरिक है।

आलिया भट्ट

 

आलिया भट्ट बॉलीवुड की सबसे अच्छी एक्ट्रेसेस में से एक नहीं है बल्कि भारत में सबसे ज्यादा पसंद करी जाने वाली अभिनेत्रीओ में से एक है। लेकिन फिल्म गंगूबाई की ये एक्ट्रेस आलिया भट्ट भारत की है ही नहीं। आलिया की माँ सोनी राज़दान का जन्म ब्रिटेन में हुआ था इसीलिए वो वही की नागरिक है। और अपनी माँ की तरह आलिया भी ब्रिटेन की नागरिकता रखती है और भारत में वोट नहीं कर सकती।

जैकलीन फर्नॅंडेज़

जैकलीन का जन्म श्रीलंकन पिता और मलेशियन माँ के घर में हुआ था। ऑस्ट्रेलिया में अपना कॉलेज करने के बाद जैकलीन श्रीलंका वापस आ गयी और वह उन्होंने एक रिपोर्टर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया, जिसके बाद उनकी बॉलीवुड यात्रा शुरू हो गयी। यकीन आज भी वो श्रीलंका की ही नागरिक है और भारत में किसी भी तरह का वोट नहीं कर सकती।

सनी लियॉन

बॉलीवुड की मैं लीड एक्ट्रेस का जन्म कैनेडा में एक सिख परिवार में हुआ था। सनी फिलहाल कनेडियन और अमेरिकन सिटीजनशिप होल्ड करती है और भारत की सिटीजनशिप उनके पास नहीं है।

इमरान खान

आमिर खान के भांजे और ‘जाने तू या जाने ना’ से जेनेलिया डिसूज़ा के साथ डेब्यू करने वाले इमरान खान अमेरिकन सिटीजन है। हलाकि कुछ साल पहले खबरे आई थी कि इमरान खान इंडियन पासपोर्ट हासिल करने की कोशिश कर रहे है। लेकिन इस पर अभी तक कोई अपडेट नहीं है और इमरान भी इस लिस्ट में अभी तक बरकरार है।

नरगिज़ फाकरी

नरगिज़ काफी समय से फिल्मो से गायब है। लेकिन हम उनकी रॉकस्टार मूवी कभी नहीं भूल सकते। न्यू यॉर्क में जन्मी नरगिज़ के पास अमेरिकन पासपोर्ट है और ये भी भारत के इलेक्शन में वोट नहीं कर सकती।

काल्कि कोएचिन 

काल्की ने बॉलीवुड में खुद को अपनी एक्टिंग से बोहत अच्छी एक्ट्रेस के रूप में स्थापित किया है। काल्की का जन्म पॉन्डिचेरी में फ्रेंच माता-पिता के घर में हुआ था, जिसके बाद उन्होंने भारत में ही बसने का फैसला लिया। लेकिन काल्की के पास आज भी फ्रांस की नागरिकता है।

+