गर्व के पलः दून की वंशिका ने देश में बढ़ाया उत्तराखंड का नाम, जीता टॉयकैथॉन का खिताब - Shubh Network

गर्व के पलः दून की वंशिका ने देश में बढ़ाया उत्तराखंड का नाम, जीता टॉयकैथॉन का खिताब

प्रदेश की बेटियां हर क्षेत्र में देश -दुनिया में उत्तराखंड का नाम रोशन कर रही है। दून की वंशिका विशाल ने देश में टॉयकैथॉन का खिताब जीत प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है।  बता दें कि ये प्रतियोगिता देश भारत में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से होती है।

टॉयकैथॉन 2021 को इस साल 5 जनवरी को शिक्षा मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, डीपीआईआईटी, कपड़ा मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया था, जिससे इनोवेटिव टॉयज और गेम्स आइडिया को क्राउड-सोर्स किया जा सके। जिसके तहत प्रतियोगिता में देशभर से 132969 प्रतिभागियों ने विभिन्न खिलौनों व खेल के लिए अपने सुझाव दिए ।

टॉयकैथॉन 2021 के लिए 17,000 से ज्यादा विचारों को पंजीकृत और प्रस्तुत किया, जिनमें से 1,567 विचारों को 22 जून से 24 जून तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ऑनलाइन टॉयकैथॉन ग्रैंड फिनाले के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।  देहरादून के क्लेमेंटटाउन निवासी 10 वीं की छात्रा वंशिका ने सारे स्कूल के बच्चों को खेलते – खेलते गणित के जटिल विषय को सीखने और मदद करने के लिए सुझाव दिया गया था । जिसके आधार पर वंशिका ने पहला स्थान प्राप्त किया है ।  जिसमें स्कूल श्रेणी में पहला स्थान हासिल करने वाली वंशिका उत्तराखंड की इकलौती छात्रा हैं ।  वंशिका ने परिवार का नाम रोशन करने के साथ देश में उत्तराखंड का भी मान बढ़ाया है ।

कोविड-19 के प्रतिबंध के कारण, इस ग्रैंड फिनाले में डिजिटल टॉय आइडिया वाली टीमें होंगी, जबकि नॉन-डिजिटल टॉय कॉन्सेप्ट के लिए एक अलग फिजिकल इवेंट आयोजित किया जाएगा।

 

+