पर्यटको के लिए खुशखबरी, देहरादून में जल्द खुलेगें जू और पार्क, एनसीटीए ने दिए आदेश

कोरोना महामारी से हर कोई घर में कैद हो गया है। प्रकृति प्रेमी भी तरस रहे है लेकिन प्रकृति के बीच सुकून में कुछ पल बिताने को तरस रहे लोगों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश में जल्द ही सभी जू और पार्क खुलने वाले है। एनसीटीए ने आदेश दे दिए है अब उत्तराखंड सरकार की गाइडलाइन का इंतिजार है।माना जा रहा है कि 1 जुलाई से देहरादून जू और आनन्द विहार के दरवाजे पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे।

बता दें कि नेशनल टाइगर कंजरवेटर अथॉरिटी ने कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए सभी पार्क और जू खोलने के आदेश दे दिए हैं। राज्य सरकार भी कोरोना पर पूरी नजर बनाए हुए है। राज्य में केस कम हो गए है। 1 जुलाई से चार धाम यात्रा भी शुरू होने वाली है सरकार अब धीरे-धीरे सभी चिड़ियाघर और राष्ट्रीय पार्कों को भी खोलने की तैयारी  कर रही है।  जल्द ही चिड़ियाघरों को खोलने के आदेश जारी किए जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि उत्तराखंड सरकार भी 29 जून को कुछ प्रतिबंधों के साथ एसओपी जारी कर सकती है। इसके बाद एक जुलाई से दून जू और झाझरा स्थित आनंद वन खुल सकते हैं।

गौरतलब है कि एनटीसीए ने कोरोना के बढ़ते कहर के कारण दो माह पहले जू, नेशनल पार्क और आरक्षित पार्क बंद कर दिए थे। तभी से दून जू और आनंद वन समेत तमाम पार्क और टाइगर रिजर्व बंद हो गए थे।  चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को पत्र भेजकर खोलने को कहा गया है। लेकिन, जू और पार्क 29 जून तक बंद रहेंगे।

 

+