देहरादून बना किन्नरों को पहचान देने वाला पहला राज्य, जारी हुए पहचान पत्र - Shubh Network

देहरादून बना किन्नरों को पहचान देने वाला पहला राज्य, जारी हुए पहचान पत्र

सामाजिक दूरी का दंश झेल रहे किन्नरों  के लिए बड़े कदम उठाए गए है। उत्तराखंड अब किन्नरों को पहचान दे रहा है।  देहरादून किन्नरों को पहचान देने वाला पहला जिला बन गया है। समाज कल्याण विभाग की ओर से जिले के दो किन्नरों को पहचान पत्र जारी किए गए हैं। इससे किन्नर उपेक्षित नहीं कहलाएंगे और मुख्यधारा से जुड़ सकेंगे।

बता दें कि भारत सरकार ने ट्रांसजेंडर पर्सन्स एक्ट 2019 के क्रम में ट्रांसजेंडर को आईडी कार्ड जारी करने के उद्देश्य से विशेष पोर्टल बनाया है। इसके तहत कोई भी किन्नर व्यक्ति वेबसाइट ट्रांसजेंडर डाट डीओएसजेई डाट गर्वनमेंट डाट इन पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके लिए फोटो, आधार कार्ड एवं अन्य आवश्यक अभिलेख अपलोड किए जाएगे।साथ ही अपनी इच्छा से नाम भी परिवर्तित कर सकते हैं।देहरादून में जिलाधिकारी के प्रयासों से विक्रम उर्फ काजल थापा और सुनील उर्फ अदिति शर्मा को आईडी कार्ड जारी किया गया है।

बता दें कि जिलाधिकारी के माध्यम से ट्रांसजेंडर पहचान पत्र एवं प्रमाण पत्र जारी कर दिए जाएंगे। जिले के सभी ट्रांसजेंडरों (उभयलिंगियों) को इस वेबसाइट पर अपने आवेदन करा दे ताकि उन्हे प्रमाण पत्र तथा पहचान पत्र जारी किए जा सके। पहचान पत्र मिलने से किन्नर किसी भी बैंक से लोन लेकर बिजनेस भी कर सकते हैं और सरकारी योजना का लाभ भी उठा सकते हैं।

गौरतलब है कि कई ट्रांसजेंडर उभयलिंगी वर्षों से जिले में रह रही हैं, लेकिन पहचान पत्र न होने के कारण सामाजिक दूरी का दंश झेल रहे हैं। शादी ब्याह और खुशी के मौके पर शगुन मांग कर अपना जीवन चला रहे ऐसे किन्नरों को मुख्यधारा से जुड़कर समाज में उनके प्रति सोच बदलने की नवीन पहल काफी कारगर मानी जा रही है।

 

+