CBSE 12th Result 2021: 31 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 12वीं का परिणाम,देश भर में दून रीजन के फॉर्मूला से बनेगा रिज्लट दून

कोरोना की मार और लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सीबीएसई के 12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। 31 जुलाई को बोर्ड 12वीं के विद्यार्थियों का परिणाम जारी करने वाली है। छात्रों के मूल्यांकन के लिए फॉर्मूला तय कर दिया गया है। पूरे देश में जिस फॉर्मूले से छात्र- छात्राओं का भविष्य तय होने जा रहा है। वो फॉर्मूला दून रीजन का है। जिसे पूरे देश में लागू किया गया है।

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में कक्षा 12वीं परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई हुई। सीबीएसई की तरफ से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने बताया कि कक्षा 12वीं का परिणाम कक्षा 10वीं और 11वीं के 5 विषयों में से सबसे ज्यादा अंक पाने वाले 3 विषयों के अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा।इसके साथ ही इसमें कक्षा 12वीं के यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल परीक्षाओं में प्राप्त अंकों को भी आधार बनाया जाएगा और सीबीएसई द्वारा 31 जुलाई तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

कोर्ट में जो फॉर्मूला दिया गया वो देहरादून से भेजा गया था। फॉर्मूला के अनुसार, 10वीं व 11वीं के 30-30 और 12वीं कक्षा के 40 प्रतिशत अंक लिए जाएंगे। वेटेज अंक भी दिए जाएंगे, जो इसी में शामिल हैं। मूल्यांकन के लिए 10वीं कक्षा में जिन तीन विषयों में छात्र ने सबसे ज्यादा स्कोर किया होगा, उन्हीं को रिजल्ट तैयार करने के लिए चुना जाएगा। इससे सभी छात्रों को फायदा होगा। साथ ही 12वीं के बाद छात्रों के लिए कई विकल्प भी खुलेंगे।

वहीं छात्र अगर अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे तो वो अपील कर सकते हैं और उसे परीक्षा देने का एक अवसर भी दिया जाएगा। हालांकि सरकार की ओर से इसको लेकर तारीख की घोषणा नहीं की गई है और कोरोना को लेकर स्थिति अनुकूल होने पर ही छात्रों को परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा।

 

 

 

+