देहरादून की बेटी निधि बिष्ट ने बढाया मान,छोटे से गांव से निकल कर बनेगी भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर - Shubh Network

देहरादून की बेटी निधि बिष्ट ने बढाया मान,छोटे से गांव से निकल कर बनेगी भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर

उत्तराखंड की बेटियां लगातार राज्य का नाम गर्व से ऊंचा कर रही हैं। हर क्षेत्र में लड़कियां अपनी भागीदारी दर्ज करा रही हैं। देवभूमि की कई बेटियों ने भारतीय सेना में शामिल होकर समाज में मिसाल पेश की है और राज्य को गौरवान्वित किया है। इसी कड़ी में राजधानी देहरादून की बेटी निधि बिष्ट उत्तराखंड का नाम रोशन करने जा रही हैं। निधि बिष्ट 19 जून 2021 को हैदराबाद स्थित एयरफोर्स एकेडमी से पास आउट होकर फ्लाइंग ऑफिसर बनने जा रही हैं।

पौड़ी गढ़वाल में जन्म लेने वाली निधि बिष्ट का परिवार वर्तमान समय में देहरादून के केदारपुरम में रहता है। निधि  के लिए एक छोटे से गांव से लेकर फ्लाइंग ऑफिसर बनने का सफर आसान नहीं था । लेकिन कहते है न कुछ करने का जज्बा हो और हौसलों में उड़ान हो तो मंजिल मिल ही जाती है। इस बात  को सिद्ध कर दिखाया निधी बिष्ट ने।

बता दें कि निधि का जन्म पौड़ी के छोटे से महड़ गांव में हुआ था। वह बचपन से ही पढ़ाई में एक होनहार छात्रा के रूप में निधि ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पहले श्रीनगर के चौरास स्थित सेंजो स्कूल से की। हालांकि, 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने देहरादून के डीएवी पब्लिक स्कूल से पूरी की।  इसके बाद स्नाकत दिल्ली विश्वविद्यालय से और स्नातकोत्तर और PHD देहरादून स्थित FRI से सम्पन्न की।

निधि पहले सिविल सेवा में जानना चाहती थीं। उनके पास एयरफोर्स ज्वाइन करने से पहले फॉरेस्ट ऑफिसर बनने का बेहतरीन मौका था,लेकिन देश भक्ति के जुनून ने उन्हें एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बनने को प्रेरित किया। और अपनी मेहनत के दम पर वह अब वायूसेना में  फ्लाइंग ऑफिसर बनने जा रही हैं। 19 जून 2021 को हैदराबाद स्थित एयरफोर्स एकेडमी से वह पास आउट होगीं हैं।उनकी इस कामयाबी से उनके परिवार में खुशी की लहर है।

 

+