गौरवशाली पलः उत्तराखंड के सपूत आनंद प्रकाश बडोला बने ऑफिसर कमांडर - Shubh Network

गौरवशाली पलः उत्तराखंड के सपूत आनंद प्रकाश बडोला बने ऑफिसर कमांडर

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के पायौल गांव निवासी महानिरीक्षक आनंद प्रकाश बडोला ने प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने देश रक्षा के जज्बें के तहत फ्लैग ऑफिसर कमांडर तटरक्षक क्षेत्र ( पूर्व ) के पद पर नियुक्त हुए हैं । उन्होंने आज मुख्यालय चेन्नई में फ्लैग ऑफिसर कमांडर तटरक्षक क्षेत्र ( पूर्व ) का प्रभार ग्रहण कर लिया है । उनकी इस उपलब्धि से उनके गांव में खुशी की लहर है। उन्हे बधाई देने वालों का तांता लग गया है।

बता दें कि महानिरीक्षक आनंद प्रकाश बडोला विगेशन और दिशा में माहिर हैं और यूएस नेवल स्टाफ कॉलेज, न्यूपोर्ट, यूएस के पूर्व छात्र हैं। वर्ष 1990 में भारतीय तटरक्षक में भर्ती हुए थे । उन्होंने तीन दशकों के कार्यकाल के दौरान भारतीय तटरक्षक के विभिन्न श्रेणी के पोतों की कमान संभाली है । फ्लैग अफसर ने तटीय और अपतटीय क्षेत्रों में विभिन्न क्षमताओं में अपनी सेवाएं दी हैं । वह रसायन विज्ञान में स्नातकोत्तर हैं । उन्हें दो बार भारतीय तटरक्षक की ओर से प्रशंसा और कमांडर इन चीफ अंडमान और निकोबार से प्रशस्ति प्राप्त हुआ है।

बडोला को उनकी सराहनीय सेवा के लिए भारत के राष्ट्रपति से तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया है। उन्हें दो बार भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक और अंडमान और निकोबार के कमांडर-इन-चीफ की प्रशंसा भी मिली है। फ्लैग ऑफिसर बडोला ने प्रधान निदेशक ( प्रशासन ) तटरक्षक मुख्यालय , कमान अधिकारी तटरक्षक स्टेशन ( दिल्ली ) , मुख्य स्टाफ अधिकारी ( संचालन ) तटरक्षक क्षेत्र ( पूर्व ) और क्षेत्रीय संचालन और योजना अधिकारी , क्षेत्र ( पश्चिम और अंडमान और निकोबार ) के पदों पर रहते हए अपने कार्यों में महत्वपर्ण भमिका निभाई है ।

+