बने एशिया के सबसे धनी व्यक्ति , मार्क ज़ुकरबर्ग, मुकेश अम्बानी और बिल गेट्स जैसे लोगो को छोड़ा पीछा

नई दिल्ली: अदानी समूह के प्रमुख गौतम अदानी ने इस साल भारत के सबसे धनी लोगों में सबसे तेज वृद्धि का अनुभव किया है।

उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को भी पछाड़ दिया है.

 इंडेक्स के अनुसार

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी की संपत्ति इस साल 19.1 बिलियन डॉलर बढ़ी है, जो मुकेश अंबानी के 2020 में अब तक के 16.4 बिलियन डॉलर के लाभ से आगे निकल गई है।

मुद्रा के संदर्भ में, अडानी ने 2020 के पहले साढ़े दस महीनों में अपनी संपत्ति में 1.41 लाख करोड़ रुपये जोड़े हैं, या प्रत्येक दिन लगभग 449 करोड़ रुपये।

स्टीव बाल्मर, लैरी पेज और बिल गेट्स से आगे अडानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
और लोगो के बारे में जाने

इस बीच, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने 2020 में दुनिया में अपने भाग्य में अब तक का सबसे बड़ा लाभ देखा है, जो 92 अरब डॉलर से बढ़कर 120 अरब डॉलर हो गया है।

जबकि अमेजन के जेफ बेजोस और नोंगफू स्प्रिंग के झोंग शानशान की किस्मत में क्रमश: 68 अरब डॉलर और 57 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई।

अडानी की कम्पनियो के नाम

अदानी ग्रीन, अदानी इंटरप्राइजेज, अदानी गैस और अदानी ट्रांसमिशन के शेयर की कीमतों में उछाल ने अदानी को इस साल अपनी संपत्ति बढ़ाने में सक्षम बनाया है। 2020 में अदानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में 551 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

जबकि अदानी गैस और अदाणी इंटरप्राइजेज के शेयरों में क्रमश: 103 फीसदी और 85 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान अदानी ट्रांसमिशन और अदानी पोर्ट्स में क्रमश: 38 फीसदी और 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि अदाणी पावर में 38 फीसदी की कमी आई है.

ज़ुकरबर्ग से आगे निकल चुके है

मेटा का स्टॉक 26% गिर गया, एक अमेरिकी कंपनी के लिए अब तक के सबसे बड़े एकल-दिवसीय बाजार मूल्य वाइपआउट में $ 200 बिलियन से अधिक को मिटा दिया। फोर्ब्स के अनुसार, इससे संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जुकरबर्ग की कुल संपत्ति $ 85 बिलियन हो गई।

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को गुरुवार को नेट वर्थ में $ 29 बिलियन का नुकसान हुआ क्योंकि मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के स्टॉक ने रिकॉर्ड एक दिवसीय गिरावट दर्ज की, जबकि साथी अरबपति जेफ बेजोस अमेज़ॅन की ब्लॉकबस्टर कमाई के बाद अपने व्यक्तिगत मूल्यांकन में $ 20 बिलियन जोड़ने के लिए तैयार थे।

 

+