आर्थिक दिक्कत की वजह से नहीं रहे हमारे बीच में महाभारत के भीम

हम आपको बता दें कि कुछ समय पहले हमारे देश के बड़े ही महान  कलाकार बड़े ही लोकप्रिय शो के पात्र महाभारत के भीम अब इस दुनिया में हमारे साथ नहीं रहे यह बड़े ही दुख की खबर है की महाभारत मैं भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार अब हमारे साथ नहीं रहे इस खबर के बाद सब लोग सदमे में है। रवीना की दमदार एक्टिंग से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज किया वह अपनी आखिरी दिनों में काफी कठिनाई से जूझ रहे थे। प्रवीण बी आर चोपड़ा की महाभारत में भीम का रोल निभाते थे इनकी उम्र 74 वर्ष की थी जब इनकी मृत्यु हुई इनका निधन दिल्ली में हुआ उनका अंतिम संस्कार पंजाबी बाग स्थित श्मशान घाट में किया जाएगा।

प्रवीण कुमार और उनका करियर

प्रवीण ने केवल महाभारत सीरियल में ही नहीं बल्कि कई सारी बॉलीवुड फिल्मों में भी अपने दमदार एक्टिंग से लोगों के दिल जीते परंतु महाभारत सीरियल में इनका भीम का जो किरदार था वह निभा कर वे लोगों के दिलों में अपनी एक गहरी छाप छोड़ गए लोगों को उनका भीम का किरदार ज्यादा पसंद आता है। प्रवीण की मृत्यु के बाद उनके फैंस का दिल टूट गया। प्रवीण की शानदार कद काट थी इनकी लंबाई 6 फीट थी। एक्टिंग की दुनिया में जाने से पहले प्रवीण स्पोर्ट्स में भी काफी ज्यादा दिलचस्पी रखते थे वे एक हैमर और डिस्क थ्रो के खिलाड़ी थे। कॉमनवेल्थ और एशियाई गेम्स में भी मेडल जीतकर अपने देश का नाम रोशन किया है। एशियाई खेल जोक हांगकांग में आयोजित किए गए थे उनमें प्रवीण ने गोल्ड मेडल जीता और देश का नाम ऊंचा किया इन्होंने ओलंपिक खेलों में भी देश का प्रतिनिधित्व किया है। इतना सब होने के बावजूद भी प्रवीण कुमार के आखिरी दिन कुछ अच्छे नहीं गुजरे वह काफी आर्थिक संकट से जूझ रहे थे जिस वजह से उन्होंने सरकार से भी मदद की गुजारिश की थी। प्रवीण ने एक्टिंग तो की ही की साथ में व्यक्त बेहतरीन स्पोर्ट्समैन भी थे लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने राजनीति में भी अपना हाथ जमाने की कोशिश करी महाभारत का शो करने के बाद उन्होंने 50 से ज्यादा टीवी और फिल्मों की उनकी आखिरी फिल्म 2013 में आई थी जिसका नाम बर्बरीक था हालांकि कुछ समय बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी थी जिसके बाद वे वजीरपुर में आम आदमी पार्टी के ज्वाइन करके राजनीति में शामिल हो गए जिसके बाद उन्होंने आम आदमी पार्टी को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन कर लिया प्रवीण ने अपनी जिंदगी में ऐसी कई चीजें करी है जिससे सफलता ने उनके कदम चूमे हैं। चाहे वह एक्टिव हो खेल हो या राजनीति हो प्रवीण ने अपने काम शानदार तरीके से किया है चाहे प्रवीण अंतिम समय में आर्थिक दिक्कतों से गुजरे लेकिन आज भी वह अपने फैंस के दिलों में जिंदा है और अमर रहेंगे।

प्रवीण और उनकी शानदार एक्टिंग

ऐसा कहते कि प्रवीण ने अपने एक्टिंग की शुरुआत ₹100 के शगुन से की थी उस समय प्रवीण ग्वालियर में बीएसएफ के फौजी थे जहां उनका मन में कैरियर बदलने का विचार आया। प्रवीण वापस से लाइमलाइट में आना चाहते थे कुछ समय बाद ही उनका सपना पूरा भी हो गया था जब वह ने एक फिल्म का ऑफर मिला प्रवीण एक ऐसे व्यक्तित्व थे जो कि ना केवल एक शानदार एक्टर थे बल्कि एक काफी बेहतरीन सपोर्ट प्रसन्न भी थे इनकी मृत्यु के बाद काफी लोग उदास भी हुए।

 

+