क्रिकेट जगत से कमाई करने वाले सात भारतीय क्रिकेटर जो करते हैं सरकारी नौकरी

भारत में क्रिकेट का एक बहुत बड़ा फैन बेस है। हमारे कई क्रिकेट ऐसे भी हैं जो एक खिलाड़ी होने के साथ साथ सरकारी नौकरी भी करते हैं। क्रिकेट ऐसा खेल है जिसे पूरे भारत में बहुत पसंद किया जाता है क्योंकि विश्व के कुछ सबसे बेहतरीन खिलाड़ी भारत ने ही दिए है। इन खिलाड़ियों ने अपने टैलेंट और अपनी मेहनत से पूरी दुनिया का दिल जीता है।


महेन्द्र सिंह धोनी
महेन्द्र सिंह धोनी ऐसे क्रिकेट हैं जो किसी पहचान के मोहताज नहीं है उनके फैंस ने प्यार से माँ ही बुलाते है। इनकी कप्तानी के समय भारत देश ने क्रिकेट जगत में इतिहास रच दिया साल में टी 20 वर्ल्ड कप हमने जीता, 2011 के विश्व कप हमने जीता और आईसीसी चैंपियंस ट्रोफ़ी में माही कप्तानी की बदौलत भारत देश ने जीतीं। क्रिकेट जगत में महेंद्र सिंह धोनी केस योगदान को देखकर इन्हें भारत सरकार द्वारा कर्नल की उपाधि दी गयी।धोनी क्रिकेट से समय निकालकर कई बार अपना समय भारतीय सेना मैं ही व्यतीत करते दिखाई देते हैं।


सचिन तेन्दुलकर
सचिन तेन्दुलकर यानी की मास्टर ब्लास्टर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है। पूरी दुनिया में सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में सचिन का नाम शामिल हैं। इन्होंने पूरे दुनिया में न केवल अपना बल्कि भारत का नाम खूब ऊंचा किया है। आपको बता दें कि भारतीय एयरफोर्स ने सचिन तेन्दुलकर को सम्मानित करते हुए उन्हें वायु सेना में कप्तान का पद दिया हुआ है।


हरभजन सिंह
हरभजनसिंह यानी कि भज्जी भारतीय क्रिकेट के गजब के स्पिनर गेंदबाज रहे हैं जो अपनी कीर्ति से विश्व में काफी प्रसिद्ध भी हुए हैं हरभजन की गजब की गेंदबाजी के कारण उन्हें पंजाब पुलिस में डीएसपी का पद संभालने को मिला है।


कपिल देव
कपिल देव एक ऐसे क्रिकेट हैं जिन्हें कौन नहीं जानता होगा कपिल देव पहले ऐसे भारतीय कप्तान थे जिन्होंने 1983 में भारत का पहला विश्व कप जितवाया था। लोग कपिल देव की बल्लेबाजी से ही नहीं बल्कि उनकी गेंदबाजी से भी काफी प्रभावित हुए हैं इन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की कला से पूरे विश्व में अपना नाम रोशन किया हुआ है। उनके इसी कौशल को देखकर भारतीय सेना ने उन्हें सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल का पदभार संभालने का कार्य दिया है।


जोगिन्दर शर्मा
जोगिन्दर शर्मा से हम सभी परिचित हैं। इन्होंने वर्ष 2007 में पहला टी 20 वर्ल्ड कप जीता था योगेंदर एक ऑलराउंडर हैं इन्होंने टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ़ क्रिकेट खेला था। क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद इन्होंने हरियाणा पुलिस के डीएसपी के रूप में पलभर संभाल रहे हैं।


उमेश यादव
इस यादव भारतीय टीम के एक बड़े ही बेहतरीन गेंदबाज हैं। उन्होंने बहुत बार भारतीय टीम के लिए जीत हासिल की है जिस वजह से वर्तमान समय में उन्हें रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया में सहायक मैनेजर के रूप से पदभार संभालना हुआ है।


यूज़वेंद्र चहल
भारतीय टीम के एक बड़े ही सक्सेसफुल स्पिनर हैं यूज़वेंद्र चहल उन्होंने कई इम्पोर्टेन्ट मैचों में भारत को जीत दिलाई है और गेंदबाजी में इनकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। चहल भारतीय क्रिकेट में गेंदबाज होने के साथ साथ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में भी इंस्पेक्टर हैं।

 

+