भारत के 5 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय जहां देश के साथ पढ़ने के लिए लोग विदेशों से आते हैं, दुनिया भर में प्रसिद्ध है…! - Shubh Network

भारत के 5 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय जहां देश के साथ पढ़ने के लिए लोग विदेशों से आते हैं, दुनिया भर में प्रसिद्ध है…!

भारतीय शिक्षा प्रणाली भारतीय शिक्षा प्रणाली स्वतंत्रता से पहले शुरू की गई थी। भारत में आज भी शिक्षा को बहुत महत्व दिया जाता है। एक समय था जब भारत शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र हुआ करता था। नालंदा, तक्षशिला और विक्रमशिला के खंडहर शिक्षा के मामले में आज भी भारत का इतिहास बताते हैं। हालांकि आज भी कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जो काफी बड़े और पुराने हैं। जहां स्थानीय ही नहीं बल्कि विदेशी छात्र भी पढ़ने आते हैं। आज भी भारत शिक्षा के मामले में किसी से पीछे नहीं है। भारत में स्थित कुछ विश्वविद्यालय दुनिया भर में अपनी शिक्षण विधियों और अन्य गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। आज हम आपको भारत के कुछ पुराने और बड़े विश्वविद्यालयों के बारे में बताएंगे।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय में कई विभाग हैं और यहां 8 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं। यहां देश ही नहीं विदेशों से भी छात्र पढ़ने आते हैं। हालांकि यहां की ट्यूशन फीस भी काफी कम है। देश के कई महान नेता जैसे निर्मला सीतारमण, एस. जयशंकर आदि ने यहीं से डिग्री ली है।

दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय तकनीकी शिक्षा के लिए काफी प्रसिद्ध है। इसे 1922 में स्थापित भारत के बेहतरीन विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। यहां की खास बात यह है कि छात्र अलग-अलग स्ट्रीम में शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इस विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, इतिहास, समाजशास्त्र और प्राणीशास्त्र का अध्ययन किया जाता है। भारत के अलावा यहां कई विदेशी बच्चे भी पढ़ते हैं।

विश्वविद्यालय बी.एच.यू.

मदन मोहन मालवीय ने 1916 में वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना की थी। वाराणसी में स्थित, यह विश्वविद्यालय B.H.U प्रदान करता है। के नाम से प्रसिद्ध है। इसे एशिया का सबसे बड़ा आवासीय विश्वविद्यालय माना जाता है। इसमें 30 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं। दुनिया के अलग-अलग देशों से बच्चे यहां शिक्षा ग्रहण करने आते हैं।

बैंगलोर विश्वविद्यालय

भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर में स्थित भारत का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय, अपनी तकनीक और इंजीनियरिंग अनुसंधान के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। विश्वविद्यालय लगभग 400 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें लगभग 40 विभाग हैं। यहां बेहतरीन शोध का अध्ययन दुनिया भर के बच्चों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

 कोलकाता विश्वविद्यालय

कोलकाता विश्वविद्यालय भारत के सबसे बड़े और सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसकी स्थापना 1857 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय में भारत में सबसे बड़ा नैनो विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र है। इस वजह से यह देश-विदेश में काफी लोकप्रिय है। आपको बता दें कि इस विश्वविद्यालय को दिल्ली विश्वविद्यालय के बाद दूसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय माना जाता है।

+