अगस्त में हरियाणा से शुरू हो जाएगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे, शानदार हो जाएगा आपका सफर - Shubh Network

अगस्त में हरियाणा से शुरू हो जाएगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे, शानदार हो जाएगा आपका सफर

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का काम तेजी से किया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे को जल्द से जल्द तैयार करने की कवायद चल रही है, ताकि कम समय में दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी तय की जा सके. हालांकि इस एक्सप्रेस-वे के कई हिस्सों का काम लगभग पूरा हो चुका है और इन हिस्सों को शुरू करने की तैयारी चल रही है.

यह गुरुग्राम से शुरू होगा।अब हाल ही में खबर आ रही है कि गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान के दौसा तक का यह एक्सप्रेस-वे 15 अगस्त को शुरू किया जा सकता है। इस हिस्से पर काम लगभग पूरा हो चुका है। जबकि शेष कार्यों को तेजी से पूरा किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेस-वे के इस हिस्से के शुरू होने से दिल्ली के वाहनों को भी फायदा होने वाला है.

आसान हो जाएगा अलीपुर से दौसा का सफर

बताया गया है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर अलीपुर से दौसा का रूट 15 अगस्त से खोल दिया जाएगा। इसके लिए बचे हुए काम को भी एनएचएआई तेजी से पूरा कर रहा है। इस रूट पर एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से अलीपुर से दौसा तक का सफर महज ढाई से ढाई घंटे में संभव हो सकेगा। इस एक्सप्रेस-वे का काम कई हिस्सों में पूरा किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य इस एक्सप्रेस-वे का काम जल्द पूरा करना है।एक्सप्रेस-वे 1380 किमी लंबा है। इस एक्सप्रेस-वे को 1380 किमी लंबा बनाया जा रहा है। यह पूरा एक्सप्रेसवे अगले कुछ वर्षों में तैयार होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार इस एक्सप्रेस-वे के काम में तेजी लाने के लिए समीक्षा बैठकें भी करती है। इस बीच बैठक में ही इस एक्सप्रेस-वे को अलीपुर से दौसा तक 15 अगस्त को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है.

आठ लेन का बनाया जा रहा एक्सप्रेस वे

बताया जा रहा है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे फिलहाल 8 लेन का बनाया जा रहा है जिसे जरूरत के हिसाब से बढ़ाया जा सकता है. अभी दिल्ली से मुंबई का सफर करने में 24 घंटे लगते हैं लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद यह दूरी घटकर महज 12 घंटे रह जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण 95,000 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।

 

 

 

+