सभी हनीमून डेस्टिनेशन हुए पुराने , अब पूर्वोत्तर भारत की यह 5 जगहें बनी कपल्स की पहली पसंद - Shubh Network

सभी हनीमून डेस्टिनेशन हुए पुराने , अब पूर्वोत्तर भारत की यह 5 जगहें बनी कपल्स की पहली पसंद

जब भी हम हनीमून प्लानिंग के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में ज्यादातर विदेशी जगहें आती हैं। लेकिन जो लोग पूरी दुनिया की यात्रा कर चुके हैं, वे आपसे एक बार पूछेंगे कि आपको दुनिया का कौन सा हिस्सा सबसे खूबसूरत लगता है? तो वे आपको बताएंगे कि पूरी दुनिया ने यात्रा की है, लेकिन भारत जैसी सुंदरता कोई और नहीं है। भारत एक ऐसा देश है जहां आपको शानदार और दिल को छू लेने वाले नजारे देखने को मिलेंगे। अगर आप भारत में अपने हनीमून के लिए किसी खूबसूरत जगह की तलाश में हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे।

जम्मू और कश्मीर

कश्मीर का नाम सुनते ही रोमांस शब्द दिमाग में आ जाता है। भारत में हनीमून डेस्टिनेशन के लिए शायद यह लोगों की पहली पसंद है। एक तरफ जहां डल झील में फूलों से सजे बोट हाउस आपको बुला रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ बाजारों की चहल-पहल आपको आकर्षित करती है. अगर आप यहां आने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले डल लेक हंटर्स की रोमांटिक राइड लें। फिर गुलमर्ग में दुनिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स का आनंद लें। पटनीटॉप की ऊंची पहाड़ियों की यात्रा अवश्य करें। अगर आप उन जोड़ों में से हैं जो शांति से रहना पसंद करते हैं, तो समझ लें कि कश्मीर आपके लिए एकदम सही जगह है।

औली

औली कुछ अजीब और अनोखी जगहों में अव्वल है। चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा आपको स्की जैसे एडवेंचर पर जाने के लिए मजबूर कर सकता है। दुनिया की सबसे ऊंची झील औली झील यहां बेहद खूबसूरत दिखती है, आप वहां आराम से कुछ देर खड़े रह सकते हैं और उस पल को तस्वीरों में कैद कर सकते हैं। अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो गुरसो बुग्याल के रहस्यमय रास्तों पर ट्रेक करें। औली एक स्की डेस्टिनेशन भी है, बर्फ से ढके खूबसूरत नजारों के बीच आप यहां स्की भी कर सकते हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप

पानी की नीली चादरें, प्राचीन सफेद समुद्र तट, घने जंगल और पूरे द्वीप पर धूप बेहद रोमांटिक लगती है। शादीशुदा कपल्स के लिए यह बीच साइड डेस्टिनेशन किसी जन्नत से कम नहीं है। अंडमान में समुद्र तट के अलावा, आप लासेलुलर जेल में लाइट एंड साउंड शो का भी आनंद ले सकते हैं। कई जोड़े अपनी जेब में हाथ डाले सूरज को डूबते हुए देखना चाहते हैं। अगर आपकी भी यही इच्छा है तो सूर्यास्त से पहले राधानगर समुद्र तट पर पहुंच जाएं। ऐसा खूबसूरत नजारा शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा। साथ ही हैवलॉक आइलैंड के एलीफेंट बीच पर स्नॉर्कलिंग का मजा लें। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह उन जोड़ों के लिए सही विकल्प है जो समुद्र तट के किनारे, शांतिपूर्ण जगह पसंद करते हैं।

शिलांग

हरी-भरी घाटियां, नीला आसमान और दूध जैसे सफेद झरने, ये सभी नजारे शिलांग को बेहद रंगीन बनाते हैं। यहां आपको हर गली में चहल-पहल देखने को मिलेगी, बाजारों की दहाड़ आपको कुछ न कुछ खरीदने पर मजबूर कर सकती है. शिलांग में आप देश के सबसे ऊंचे जलप्रपात नोहकलिकाई जलप्रपात का आनंद ले सकते हैं। अगर आप कलाकृतियों को देखने के बहुत शौकीन हैं, तो आप डॉन बॉस्को सेंटर जा सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। भारत की विविध संस्कृतियों को जानने के इच्छुक जोड़ों को शिलांग अवश्य आना चाहिए।

तवांग

पहाड़ों और मठों से घिरा तवांग एक अलग ही शहर है। यहां आने वाले लोगों को हमेशा लगता है कि वे किसी और खूबसूरत दुनिया में आ गए हैं। अगर आप फरवरी के महीने में तवांग जा रहे हैं तो यहां आपको एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। इस महीने में तिब्बती नव वर्ष मनाया जाता है। तवांग में सबसे लोकप्रिय झीलों में से एक माधुरी झील है। यह झील पूरे भारत में बेहद प्रसिद्ध है। और हां, नूरनांग जलप्रपात देखने के लिए अपना खुद का अतिरिक्त दिन लाएं, कहा जाता है कि जो कोई भी इस झील को देखता है, वह इसे देखता ही रह जाता है।

 

+