केंद्र से 2087 करोड़ के बाइपास निर्माण को मिली मंजूरी, बिहार के इन 14 शहरों का होगा कायाकल्प - Shubh Network

केंद्र से 2087 करोड़ के बाइपास निर्माण को मिली मंजूरी, बिहार के इन 14 शहरों का होगा कायाकल्प

बिहार के शहरों की हालत बद से बदतर होती जा रही है इसका सबसे बड़ा कारण है शहर की प्लानिंग ठीक से नहीं होना। इससे लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि पटना सहित बिहार की राजधानी लगभग सभी शहर ट्रैफिक जाम की स्थिति में रहते हैं जिससे लोगों का आना-जाना बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब केंद्र सरकार और राज्य सरकार बिहार के करीब 14 शहरों में बाईपास बनाने के लिए कई प्रोजेक्ट शुरू करने वाली है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 14 शहरों में करीब 2027 करोड़ की लागत से 92 किमी लंबे बाईपास के निर्माण को मंजूरी दी है।इन 14 शहरों में इस बाईपास का निर्माण किया जाना है। इसमें बिहार के जहानाबाद, बक्सर, चौसा, जंहा, अरवल, कटिहार, सुपौल, कटोरिया, बांका, पंजवाड़ा, शेखपुरा, सिकंदरा, खैरा, जमुई शहर शामिल हैं। आपको बता दें कि यह बाईपास करीब 4 लेन का होगा। फिलहाल पहले चरण में कुल 8 बाईपास को मंजूरी दी गई है।

पहले चरण में 8 बाईपास के निर्माण की दी गई मंजूरी

बक्सर-चौसा 21 किमी 1061.46 करोड़

शेखपुरा, सिकंदरा, जमुई, खैरा 14 किलोमीटर 377 करोड़

जंहा 5 किलोमीटर 60 करोड़

कटोरिया, बांका, पंजवाड़ा 15 किलोमीटर 468 करोड़

जहानाबाद 10 किमी 20.40 करोड़

सुपौल 11 किमी 50 लाख

अरवल 5 किलोमीटर 50 करोड़

जल्द से जल्द इस्टीमेट सौंपने का निर्देश

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने अपने विभाग के अधिकारियों को बाइपास रोड निर्माण की योजना केंद्र सरकार को भेजने के निर्देश दिए थे. उसके बाद इस साल राष्ट्रीय राजमार्ग की वार्षिक योजना में इन बाईपास सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव बनाकर केंद्र को सौंपा गया. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इन योजनाओं को मंजूरी दे दी है और निर्माण को मंजूरी दे दी है। साथ ही निर्माण शुरू करने के लिए जल्द से जल्द अनुमान मंत्रालय को सौंपने के भी निर्देश दिए।

 

+