क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी ने लगाया खेती का मन, देखें उनके फार्म हाउस की शानदार तस्वीरें…….. - Shubh Network

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी ने लगाया खेती का मन, देखें उनके फार्म हाउस की शानदार तस्वीरें……..

हमारी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट की दुनिया से संन्यास ले लिया है और इन दिनों धोनी अपना ज्यादातर समय अपने फार्म हाउस और डेयरी फार्म में बिता रहे हैं और इन दिनों वह अपने फार्म हाउस में जैविक खेती कर रहे हैं और प्रकृति के साथ अपना समय बिता रहे हैं। समय बता दें धोनी इन दिनों साम्बो, धुरवा, रांची में 55 एकड़ में फैले अपने खेतों में खेती कर रहे हैं और उन्होंने अपने फार्म हाउस में बहुत सारी मौसमी सब्जियां लगाई हैं जो बड़ी मात्रा में पैदा होती हैं और धोनी ने टमाटर, फूलगोभी जैसी सब्जियों की खेती की है।

उनके खेत में गोभी, ब्रोकली और उनका फार्म हाउस इस समय इन मौसमी सब्जियों से भरा हुआ है और धोनी भी अपना ज्यादातर समय अपने फार्म हाउस में ही बिताते हैं।

बता दें कि धोनी के फार्म हाउस में सबसे ज्यादा टमाटर का उत्पादन होता है और धोनी के फार्म हाउस में रोजाना 80 किलो टमाटर का उत्पादन होता है और बाजार में इन टमाटरों की काफी मांग है क्योंकि धोनी के फार्म हाउस से ये टमाटर बहुत ताजा हैं। क्योंकि ये टमाटर ऑर्गेनिक तरीके से बनाए जाते हैं और इस वजह से लोग इन टमाटरों के लिए पहले से ऑर्डर देते रहते हैं और बाजार जाते ही तुरंत बिक जाते हैं.

 धोनी के फार्म हाउस में बनने वाले ये टमाटर बाजार में 40 रुपये किलो बिक रहे हैं.

कुछ ही दिनों में रांची के लोग भी धोनी के फार्म हाउस की गोभी का स्वाद चख सकेंगे. अपने फार्म हाउस में गायें और इस डेयरी फार्म से रोजाना 300 लीटर दूध का उत्पादन करती हैं और यह दूध बाजार में अच्छे दामों पर भी बिक रहा है।

इसकी काफी मांग है और यह दूध बाजार में रुपये की कीमत पर बेचा जा रहा है। 55 प्रति लीटर

धोनी डी फार्म हाउस के गौशाला में करीब 70 गायों को रखा गया है जिसमें भारतीय नस्ल की साहीवाल और फ्रेंच नस्ल की फ्राइजियन नस्ल की गायें पाले गए हैं और इन सभी गायों को पंजाब से लाया गया है।शिवानंदन और उनकी पत्नी सुमन यादव पूरी देखभाल करते हैं।

+