आइए जानते हैं किसी आईएएस अधिकारी की सैलरी और अन्य सुविधाओं के बारे में...! - Shubh Network

आइए जानते हैं किसी आईएएस अधिकारी की सैलरी और अन्य सुविधाओं के बारे में…!

यह परीक्षा हमारे देश के सभी सरकारी विभागों से वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जाती है और यह परीक्षा हमारे देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा है।यूजीसी के स्वामित्व वाले ऑनलाइन बीबीएमनिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर के साथ अपने करियर को बढ़ावा दें और जानेंजिसे ‘यूपीएससी’ कहा जाता है।यह भारत में अग्रणी भर्ती एजेंसियों में से एक है।यह सभी भारतीयों को सेवा में लगाता है।

परीक्षा आयोजित करता है

UPSC में देश की सभी बेहतरीन सेवाएं जैसे IAS, IPS, IRS और इन परीक्षाओं में शामिल अन्य सभी सरकारी नौकरियां शामिल हैं। UPSC परीक्षा पास करना और देश में बेहतरीन नौकरी पाना हर भारतीय का सपना होता है। भारत में सभी युवा इसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।आज भी ज्यादातर युवा यूपीएससी पास करने का सपना देखते हैं।उज्ज्वल भविष्य के लिए यह नौकरी हर युवा की पहली पसंद होती है।

इस नौकरी के और भी फायदे हैं, साथ ही अच्छी सैलरी भी

इसमें विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासन विभागों में अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है।कैबिनेट सचिव एक आईएएस अधिकारी के लिए सर्वोच्च पद है।एक IAS अधिकारी का वेतन 56,100 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक होता है।एक आईएएस अधिकारी कैबिनेट सचिव से संपर्क कर सकता है। वहीं, कैबिनेट सचिव के पास पहुंचने पर वेतन बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दिया गया। LIAS अधिकारी का सर्वोच्च पद कैबिनेट सचिव का होता है ।

आईएएस अधिकारियों के लिए अन्य सुविधाएंआईएएस अधिकारियों को अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं

उन्हें आने-जाने के लिए सरकारी घर के साथ कार दी जाती है।मूल वेतन और ग्रेड वेतन के अलावा, IAS अधिकारी को महंगाई भत्ता, आवास भत्ता, चिकित्सा भत्ता और परिवहन भत्ता भी मिलता है।पे-बैंड के आधार पर, आईएएस अधिकारियों को घर, रसोइया और अन्य कर्मचारियों सहित कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इन सुविधाओं के कारण आईएएस की नौकरी सम्मानजनक है।

+