नहीं चलेगी ट्रैफिक पुलिस की मनमानी, जबरदस्ती गलत चालान काटे तो करें ये काम

कई बार देखा गया है कि अगर आप कार, मोटरसाइकिल या किसी अन्य प्रकार का वाहन चलाते समय कोई गलती नहीं करते हैं, तो भी आपको ट्रैफिक पुलिस की मनमानी और चालान का शिकार होना पड़ता है। कानून के मुताबिक अगर आपके साथ कुछ गलत नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

ट्रैफिक चालान कोर्ट का आदेश नहीं है। इसे कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है। यदि आपका गलत चालान ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटा जा रहा है, तो उस समय उन्हें ऐसा करने से न रोकें, बल्कि कोर्ट का चालान काट लें। आप चालान को बाद में कोर्ट में चुनौती देकर चालान देने से बच सकते हैं।

हेलमेट पहने होने पर भी 2000 का चालान

नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट पहनने पर भी 2000 रुपये का चालान काटा जा सकता है। यदि आपने दासल मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार मोटरसाइकिल या स्कूटर चलाते समय हेलमेट की पट्टी नहीं पहनी है, तो नियम 194डी एमवीए के अनुसार 1000 रुपये का चालान और खराब हेलमेट पहनने पर 194डी एमवीए के अनुसार 1000 रुपये का चालान (बिना हेलमेट के) बीआईएस) चालान काट सकता है। ऐसे में हेलमेट पहनने के बावजूद नए नियमों का पालन नहीं करने पर 2000 रुपये का चालान करना पड़ सकता है।

गलत पार्क किए गए वाहन की फोटो खीचों और कमाओं 500 रुपए

अगर कोई व्यक्ति सड़क पर खड़े वाहन की तस्वीर गलत तरीके से भेजता है तो उसे 500 रुपये का इनाम मिलेगा। सरकार जल्द ही ऐसा कानून लाने जा रही है। वहीं, गलत तरीके से पार्किंग करने वाले वाहन मालिक को 1,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी है।गडकरी ने कहा कि वह सड़क पर अनुचित तरीके से पार्क किए गए वाहनों की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं। गडकरी ने कहा, ‘मैं एक कानून लाने जा रहा हूं कि सड़क पर खड़े वाहन पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं, गलत तरीके से वाहन पार्क करने वाले की तस्वीर लेने और भेजने वाले को 500 रुपये दिए जाएंगे।

 

+