मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, आज यहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 26, 27 और 28 जून को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस दौरान राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है और यह बदलाव राज्य में मानसून के आने का प्रबल संकेत भी माना जा रहा है. मौसम विभाग ने भी लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कुमाऊं और गढ़वाल संभाग के पहाड़ी जिलों में 26 से 28 के बीच भारी बारिश की संभावना है. 28 जून को नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने भूस्खलन, सड़क बंद होने, पहाड़ों में नदियों और नालों के बढ़ते जल स्तर और निचले इलाकों में जलभराव की भविष्यवाणी की है। इसलिए एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

मैदानी क्षेत्रों में गर्मी और उमस ने किया बेहाल

शुक्रवार को राज्य के अधिकांश स्थानों पर धूप खिली रही। दोपहर में मैदानी इलाकों में गर्मी और उमस ने असहनीय कर दिया। देहरादून समेत अन्य मैदानी इलाकों में पारा 37 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है.

तापमान में हो सकती एक से दो डिग्री सेल्सियस वृद्धि

शनिवार को भी मौसम के मिजाज में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है। ऐसे में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, रविवार से बारिश की संभावना है क्योंकि उत्तराखंड में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।

28 या 29 जून को प्रदेश में सक्रिय होगा मानसून

कुमाऊं में तेज बारिश और गढ़वाल में गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। वहीं, मैदानी इलाकों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इस बीच, राज्य में 28 या 29 जून को मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद है।

 

+