उत्तर प्रदेश में 28 जून को पहुंचेगा मॉनसून, बद्रा में झमाझम बारिश - Shubh Network

उत्तर प्रदेश में 28 जून को पहुंचेगा मॉनसून, बद्रा में झमाझम बारिश

यूपी में ऊन काफी गिर रहा है, ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।गर्मी के कारण डायरिया और हैजा जैसी कई बीमारियां फैलती हैं, जिससे अस्पताल के बिस्तर भर गए हैं।हम आपको बता दें, यूपी की जनता अब बारिश का इंतजार कर रही है और लोग सोच रहे हैं कि जब 7 दिन बारिश होगी तो लू चली जाएगी.मैं बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहा था।

बता दें, यूपी में एक तरफ जहां गर्मी बढ़ी है, वहीं दूसरी तरफ बारिश नहीं होने से प्रदूषण भी बढ़ा है.सूत्रों की माने तो बारिश के बाद ही यूपी में प्रदूषण खत्म हो सकता है क्योंकि बारिश से पहले प्रदूषण दूर करने का कोई उपाय नहीं है.मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मानसून 28 जून के बीच उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगा।उत्तर प्रदेश में 18, 29 और 30 जून को बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.बारिश नहीं होने से फैला प्रदूषण बारिश के बाद खत्म हो जाएगा।

इन सभी स्थितियों ने बरसात का माहौल बना दिया है। मानसून की बारिश 28 जून से शुरू हो सकती है।इससे पहले भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है।कैलाश पाण्डेय के अनुसार मौसम विभाग के मानक के अनुसार जब लगातार तीन दिनों तक 2.5 मिमी वर्षा दर्ज की जाती है तो उसे मानसूनी वर्षा कहते हैं।वहीं, गोरखपुर में शनिवार को अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।आद्र्रता 51 से 75 प्रतिशत रही।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि चार साल बाद मानसून के आगमन में इतनी देरी हो रही है।इससे पहले मानसून 27 जून 2018 को शुरू हुआ था।मानसून की बारिश पिछले साल 17 जून से शुरू हुई थी।पिछले तीन साल से मानसून लेट हो रहा है।पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश के लिए आदर्श तिथि 15 जून है।

+