बनेंगे दो बड़े बस स्टैंड हरियाणा के फरीदाबाद में, 150 नई बसें शहर को मिलेगी…!

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य के सभी शहरों को हरा-भरा बनाने के लिए राज्य स्तर पर संयुक्त बागवानी विंग का गठन किया जाएगा. इस विंग की अपनी नर्सरी और अन्य संसाधन भी होंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) की बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी विश्व प्रेस दिवस, अक्षय तृतीया और भगवान परशुराम जयंती की बधाई दी।

फरीदाबाद के लिए 450 करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बैठक में फरीदाबाद शहर के विकास के लिए 450 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को मंजूरी दी गई है. साथ ही आज की बैठक में नए साल के 586 करोड़ रुपये के बजट को भी मंजूरी दे दी गई है. इसके लिए अलग-अलग स्रोतों से पैसा जुटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर विकसित हो रहा है और अगर शहर की आबादी बढ़ रही है तो पानी की मांग भी बढ़ेगी. ऐसे में बैठक में आदेश दिए गए हैं कि भविष्य में बेहतर आपूर्ति की विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी.

गांवों के विकास पर खर्च होंगे 350 करोड़

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में 24 गांवों को फरीदाबाद नगर निगम में शामिल किया गया है. इन गांवों में जमीन अधिग्रहण के बाद करीब 350 करोड़ रुपये आए ग्रामीण उस पैसे को उन गांवों में खर्च करने की मांग कर रहे थे. अब एफएमडीए की बैठक में तय हुआ है कि इन गांवों का जो पैसा है, उसे इन इलाकों के विकास पर खर्च किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में फरीदाबाद शहर में तीन बस स्टैंड हैं. इनमें बल्लभगढ़ बस स्टैंड अंतरराज्यीय बस स्टैंड विकसित किया जा रहा है। एनआईटी बस स्टैंड का काम भी अंतिम चरण में है। सेक्टर-12 में 10 एकड़ में बस स्टैंड भी प्रस्तावित है।

ग्रेटर फरीदाबाद में भी बनेगा बस स्टैंड

अब ग्रेटर फरीदाबाद में भी एक स्थानीय बस स्टैंड की लोकेशन चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जीएमडीए की ओर से सिटी बस सेवा को 50 बसें दी गईं और फरीदाबाद शहर में यह सेवा बहुत अच्छा काम कर रही है. भविष्य में इस बेड़े में 150 नई बसें जोड़ने पर विचार किया जा रहा है। इनमें मिनी बसें और बड़ी बसें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रिक बसों पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछली बैठक में पानी आपूर्ति करने वालों के लिए एफएमडीए द्वारा पानी के टैंकर भरने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए थे. अब इसके लिए एक पोर्टल बनाया गया है और इसे आज लॉन्च भी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शहर को पूर्व से पश्चिम की ओर जोड़ने के लिए तीन अंडरपास व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. इस काम को जल्द पूरा करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि शहर की छोटी-बड़ी 20 से अधिक सड़कों के विकास की योजना तैयार की गई है. तीन मुख्य सड़कों पर भी काम शुरू हो गया है और सेक्टर 11-12 डिवाइडिंग रोड पर भी यातायात शुरू कर दिया गया है.

 तीन मुख्य सड़कों पर काम शुरू

फरीदाबाद की तीन मुख्य सड़कों पर काम शुरू हो गया है। सेक्टर 12 रोड को भी शुरू कर दिया गया है। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, राज्य परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव विधायक राजेश नागर, पृथला विधायक नयनपाल रावत, एनआईटी विधायक नीरज शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, एफएमडीए सीईओ. सुधीर राजपाल, अतिरिक्त सीईओ अनीता यादव, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव अनिल राव, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, उपायुक्त जितेंद्र यादव, स्मार्टसिटी के सीईओ डॉ. गरिमा मित्तल, नगर आयुक्त यशपाल यादव, एचएसवीपी प्रशासक जितेंद्र दहिया, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, मीडिया समन्वयक मुकेश वशिष्ठ समेत सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

+