क्या नहीं खाना चाहिए आम खाने के बाद? जानें खाद्य पदार्थ जिनमें आम के साथ सबसे खराब खाद्य संयोजन हैं…! - Shubh Network

क्या नहीं खाना चाहिए आम खाने के बाद? जानें खाद्य पदार्थ जिनमें आम के साथ सबसे खराब खाद्य संयोजन हैं…!

लोग अक्सर बात करते हैं कि आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए। क्योंकि आम के कुछ खास चीजों के सेवन से आपको एलर्जी हो सकती है या आप बीमार हो सकते हैं। खाना खाना जितना आम है, कुछ स्थितियों में यह हानिकारक भी हो सकता है। उदाहरण के लिए कुछ लोगों को आम खाने से एलर्जी हो जाती है और शरीर पर पित्ती दिखने लगती है। इसलिए कभी-कभी मुंहासे खाने की समस्या होने लगती है। उसी तरह आम खाने से पहले और बाद में एक और बात का ध्यान रखना जरूरी है। जी हां, आम खाने के बाद आपको कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए। तो आइए जानते हैं आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए।

 आम खाने के बाद आप अंडा खा सकते हैं-

आम का स्वाद खट्टा-मीठा होता है और कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं, लेकिन आम खाने से एलर्जी भी हो जाती है। खासकर जब आप अंडा खाने के बाद खाते हैं। दरअसल, आम के विटामिन सी और अन्य तत्वों के साथ अंडे का प्रोटीन पाचन को खराब कर सकता है। साथ ही इससे पेट की कई समस्याएं भी हो सकती हैं। जैसे पेट दर्द, दस्त और जी मिचलाना और उल्टी। इसलिए इन दोनों चीजों को खाने से बचें।

 आम खाने के बाद पीना चाहिए दूध-

ये सवाल अक्सर बहुत से लोगों द्वारा पूछे जाते हैं, जबकि हम लोग दूध और आम दोनों को मंगोशेक में मिलाते हैं। तो विज्ञान इसे सही मानता है लेकिन आयुर्वेद इस फूड कॉम्बिनेशन को गलत मानता है। दरअसल आम एक खट्टा फल है और दूध के साथ खट्टे फलों के सेवन से शरीर में टॉक्सिन बढ़ता है जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है, पाचन को कमजोर कर देता है और वजन बढ़ा सकता है।

  आम खाने के बाद आप दही खा सकते हैं-

आम में दही मिलाकर हम खाने में भले ही स्वादिष्ट लगते हों, लेकिन इन दोनों का मेल शरीर के लिए ठीक नहीं है। मूल रूप से आपको इससे बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में गर्मी और सर्दी हो सकती है, जिससे त्वचा की समस्याएं, शरीर में विषाक्त पदार्थ और पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

क्या मैं आम खाने के बाद कॉफी पी सकता हूँ?

कॉफी और आम को मिलाना अच्छा लगता है, लेकिन यह गलत है। क्योंकि आम खाने के बाद कॉफी का सेवन करने से एसिडिटी हो सकती है। वहीं, ये दोनों मिलकर शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं और कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए आपको इन सभी चीजों के सेवन से बचना चाहिए और आम के साथ इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

+