उत्तराखंड में हुआ पेट्रोल 100 के पार ,तो डीजल भी नहीं रहा पीछे, कांग्रेस पार्टी ने शुरू किया विरोध प्रदर्शन............. - Shubh Network

उत्तराखंड में हुआ पेट्रोल 100 के पार ,तो डीजल भी नहीं रहा पीछे, कांग्रेस पार्टी ने शुरू किया विरोध प्रदर्शन………….

इस बात पर तो आप सभी लोगों की नजर काफी समय से होगी कि देखते ही देखते पेट्रोल और डीजल के दाम इतने ज्यादा बढ़ चुके हैं कि वह आम जनता की पहुंच से लगभग बाहर होता चला जा रहा है जिसकी वजह से लोगों के बजट पर काफी असर पड़ रहा है और उनके घर के खर्चों में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होती चली जा रही है इसका असर सीधे सीधे तौर पर गरीब व्यक्ति को पड़ रहा है क्योंकि पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ने की वजह से ट्रांसपोर्टेशन में किराया बढ़ चुका है जिसका असर पड़ रहा है और उनके लिए काफी दिक्कत का बना हुआ है।

राजधानी देहरादून में पहली बार पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंचा है. शनिवार को राजधानी में सामान्य पेट्रोल की कीमत 19 पैसे प्रति लीटर 100 रुपये पर पहुंच गई। शुक्रवार को पेट्रोल का भाव 99 रुपये 91 पैसे था. राजधानी में पहली बार सामान्य पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से अधिक हुई है। पहले प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 100 से अधिक थी। वहीं, डीजल की कीमत 92 रुपये 94 पैसे प्रति लीटर है।

अपने शहर में पेट्रोल की कीमत जानने के लिए आप एसएमएस के जरिए भी पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इंडियनऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP और अपना सिटी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना है। हर शहर का कोड अलग होता है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा।

अब पेट्रोल की कीमत स्थिर नहीं है, वे रोज बदलते हैं। नई दरें प्रतिदिन लागू होती हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इन्हीं मापदंडों के आधार पर पेट्रोल के रेट और डीजल के रेट रोजाना तय किए जाते हैं।

दूसरी ओर रसोई गैस के दामों में आग लगी है, घरेलू गैस के दाम भी दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं, उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना के नेतृत्व में आज लोगों ने चकराता रोड स्थित गुरुकृपा पेट्रोल पंप पर नारेबाजी की. केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने ‘देश में हाहाकार मच गया’, ‘पेट्रोल डीजल सौ के पार’ और ‘डबल इंजन फेल, महंगा राशन, महंगा तेल’ जैसे नारे लगाए।

सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि आज पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की आसमान छूती कीमतों से देश की आम जनता रोने लगी है. अब उत्तराखंड राज्य भी इस 100 प्लस क्लब में शामिल हो गया है। इसलिए आने वाले दिनों में कांग्रेस प्रदेश के हर जिले, हर शहर, हर कस्बे में पेट्रोल पंपों और एलपीजी एजेंसियों के सामने कीमतों में बढ़ोतरी का विरोध करेगी

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव वैभव वालिया के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता बढ़ती महंगाई, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, गैस के बढ़ते दाम, सरसों के तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में बल्लूपुर चौक पर जमा हो गए|

इस दौरान उन्होंने महंगाई के विरोध में लोगों से अपनी कार का हॉर्न बजाने का आग्रह किया। इस दौरान कहा गया कि हम महंगाई के खिलाफ रचनात्मक तरीके से विरोध कर रहे हैं। ताकि लोगों को सरकार की लूट के प्रति जागरूक किया जा सके। महंगाई से तुरंत राहत दे सरकार।

+