उत्तराखंड के मेडिकल स्टोर पर मिल रही है अब एक्सपायरी डेट वाली दवाइयां, लोग रहे सावधान............ - Shubh Network

उत्तराखंड के मेडिकल स्टोर पर मिल रही है अब एक्सपायरी डेट वाली दवाइयां, लोग रहे सावधान…………

आजकल जिस प्रकार से बीमारियों की संख्या बढ़ती जा रही है उसी प्रकार से देखा जा रहा है कि दवाइयों के प्रति लोगों का मुनाफाखोरी का दौर शुरू हो गया है लोग अब इस क्षेत्र में भी बाज नहीं आ रहे हैं क्योंकि इस दवाई को खाने से लोगों की जान बसती है लोग उसी में घपला कर रहे हैं और लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं कुछ ऐसे ही घटना सामने आई है उत्तराखंड से जहां पर एक मेडिकल स्टोर पर एक्सपायरी डेट वाली दवाइयां भेजते हुए देखा गया और यह सिलसिला काफी समय से चल रहा था जिसके बारे में पुलिस को पता लगा इसके बाद दुकानदार के पुलिस कार्रवाई करें। जहां औषधि नियंत्रक हेमंत नेगी और सहायक औषधि नियंत्रक एसएस भंडारी के निर्देशन में टीम ने देहरादून मेहूंवाला क्षेत्र में दवा की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। जहां पाया गया कि कुछ मेडिकल स्टोर पर दवाएं एक्सपायरी डेट की बिक रही हैं और कुछ जगह तो नशीली दवाएं बिकने की भी शिकायतें मिली हैं।

साथ ही इस दौरान कई दुकानों में भारी अनियमितताएं मिली हैं। जैसे कि दवा की दुकानों में फार्मासिस्ट न होना, दवा का सही से रखरखाव न किया जाना, अन्य दवाओं के साथ ही साइकोट्रॉपिक दवाओं के क्रय विक्रय का रिकॉर्ड न होना। जिस पर कार्यवाही करते हुए विभाग ने दो दुकानों को सात व एक दुकान को 10 दिन के लिए बंद कर दिया है। जबकि, दो दुकानों को सील किया गया है।

बता दें कि इसी दौरान टीम को किसी ने सूचना दी कि ऋषि विहार, मेहूंवाला में कृष्णा मेडिकल स्टोर पर नशे की दवाएं बिकती हैं। टीम के छापे की कार्रवाई करने से पहले ही संचालक दुकान बंद कर फरार हो गया। इस पर दुकान को सील कर दिया गया। जबकि, कार्की मेडिकल स्टोर ऋषि विहार को भी सील कर दिया गया। टीम ने इस दौरान अलग-अलग दुकानों से संदिग्ध दवाओं के पांच नमूने भी लिए हैैं।

+