उत्तराखंड में फिर 21 सितंबर तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, अब शादी समारोह में 50 लोगों की बाध्यता खत्म - Shubh Network

उत्तराखंड में फिर 21 सितंबर तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, अब शादी समारोह में 50 लोगों की बाध्यता खत्म

उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। कोविड कर्फ्यू की अवधि को वर्तमान रियायत के साथ एक हफ्ते यानी 21 सितंबर तक बढ़ाया गया है। इस दौरान रात्रि में आवाजाही को लेकर सख्ती बरतने पर खास फोकस रहेगा। इस संबंध में शासन ने अभी आदेश जारी कर दिए हैं। साथ ही राज्य सरकार ने शादी समारोह में राहत देते हुए अब शादी-समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों व कैटरिंग स्टाफ के लिए नई गाइडलाइन जारी है। वैक्सीन के दो डोज का प्रमाण पत्र दिखाने पर समारोह में शामिल होने की अनुमति होगी।

इस बार सरकार ने शादी-समारोह में शामिल होने वाले व्यक्तियों के लिए आरटीपीसीआर की 72 घंटें पूर्व की नेगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्य बाध्यता को खत्म कर दिया है। हालांकि, समारोह में क्षमता के 50 फीसदी मेहमानों के शामिल होने की अनुमति रहेगी। जिसमें सभी नियम पूर्व की तरह ही लागू रहेंगे। लेकिन शादी समारोह में वेडिंग प्वॉइंट संचालकों को बड़ी राहत देते हुए कुल कैपेसिटी के 50% लोगों के समारोह में आने की छूट दी गई है। खास बात यह है कि इस दौरान मेहमानों से लेकर वेडिंग प्वॉइंट में काम करने वाले स्टाफ को वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाण पत्र देने पर कॉविड टेस्ट निगेटिव रिपोर्ट देना अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि शादी-समारोह के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

बता दें कि वैडिंग प्वाइंट प्रबंधन और कैटरिंग स्टाफ में लगे कर्मचारियों पर भी यह व्यवस्था लागू होगी। वहीं, सरकार ने प्रशासन-पुलिस को निर्देशित किया है कि वह कोविड गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करवाएं। वहीं, बाहरी प्रांतों से आने वाले व्यक्तियों के पास यदि वैक्सीन का दो डोज प्रमाण पत्र है तो वे इसके आधार पर राज्य में प्रवेश कर सकेंगे। सरकार ने अन्य शर्तें पूर्व की भांति यथावत की हैं।

+