उत्तराखंड में खरीदे दो पहिया और चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन ,सरकार देगी 50 हज़ार रुपए तक प्रोत्साहन राशि

अगर आप खरीदने की सोच रहे हैं तो सीएम धामी आपको तोहफा दे रहे हैं। उत्तराखंड में इलेक्ट्रिक दो पहिया और चार पहिया वाहन खरीदने पर सरकार प्रोत्साहन राशि देने वाली है। सीएम ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिये प्रोत्साहनों की घोषणा की। यह प्रोत्साहन राशि दोपहिया वाहनों के लिए वाहन की कीमत की 10 प्रतिशत अथवा 7500 रुपये, जो भी कम हो और चौपहिया वाहन के लिए पांच प्रतिशत अथवा 50 हजार रुपये, जो भी कम हो, दी जाएगी। प्रोत्साहन राशि डीबीटी के माध्यम से बैंक व वित्तीय संस्थाओं अथवा डीलर को उपलब्ध कराई जाएगी।

आपको बता दें कि सीएम धामी ने हिमालय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित वेबिनार के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन पर यह प्रोत्साहन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दिया जायेगा। धामी सरकार ने राज्य में पर्यावरण अनुकूल वाहनों को बढ़ावा देने और वाहन प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है।
ये प्रोत्साहन राशि निजी प्रयोग के लिए खरीदे जाने वाले पहले पांच हजार दोपहिया और एक हजार चौपहिया वाहनों पर दी जाएगी। लेकिन ये लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा।

 

सीएम ने कहा कि प्रोत्साहन राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिये बैक एंडेड सब्सिडी के तौर पर बैंकों, वित्तीय संस्थानों और डीलरों को दी जायेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये बनाये जाने वाले पहले 250 चार्जिंग स्टेशनों पर लगने वाला इलेक्ट्रिक अधिभार दो साल तक घरेलू श्रेणी में रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अथवा संस्थान इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन खोल सकता है। इसके लिये नगर निगम से अनुमति लेनी होगी।

+