उत्तराखंड में 1 से 15 सितंबर तक लगेगें स्वरोजगार कैंप, एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार - Shubh Network

उत्तराखंड में 1 से 15 सितंबर तक लगेगें स्वरोजगार कैंप, एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

प्रदेश के युवा सीएम धामी युवाओं के लिए काम कर रहे है। फुल एक्शन में नजर आ रहे मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बड़ा टास्क दिया है। जहां एक तरफ छः माह के भीतर 22 हजार पदों पर भर्ती करने का ऐलान कर चुके सीएम धामी अब युवाओं को स्वरोजगार के तहत युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दे रहे। जिसके लिए उन्होंने गुरूवार को सचिवालय में प्रदेश के विभिन्न विभागों में संचालित स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा करते हुए 1 लाख युवाओं को स्वरोजार से जोड़ने का टास्क अधिकारियों को दिया है। इसके साथ ही राज्य के सभी जिलो में 1 से 15 सितम्बर तक स्वरोजगार कैंप भी लगने वाले है।

बता दें कि सीएम ने ग्राम्य विकास विभाग, समाज कल्याण, कृषि, पशुपालन, शहरी विकास, उद्योग एवं पर्यटन विभाग की समीक्षा कर सभी विभागों को लक्ष्य दिया है। उन्होंने ग्राम्य विकास विभाग को 10 हजार, समाज कल्याण को विभाग को 1500, पशुपालन विभाग को 04 हजार, शहरी विकास को 26 हजार, उद्योग विभाग को 4500 एवं पर्यटन विभाग को 500 लोगों को एक साल में जोड़ने का लक्ष्य दिया है । इसके तहत स्वरोजगार योजना से जुड़ने या लोन लेने में आ रही परेशानियों को देखते हुए सभी जिलों में  01 से 15 सितम्बर तक स्वरोजगार कैंप लगाये जायेंगे, उनमें जिलास्तरीय अधिकारी और बैंक के अधिकारी सभी आवेदनों का निस्तारण करते हुए लोन स्वीकृति की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।

लोन के लिए बैंकों में प्राप्त आवादनों के शीघ्र निस्तारण के लिए बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ब्रांच स्तर तक लगातार अधिकारी मॉनिटरिंग करेंगे। योजनाओं का विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार प्रसार किया जायगा। स्वरोजगार से जुड़ने वाले लोगों के लिए मार्केट उपलब्ध करवाने पर भी फोकस करना होगा। उत्पादों की उच्च गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाएगा।

 

+