अल्मोड़ा से हल्द्वानी , पंतनगर से पिथौरागढ़ का करे अब हवाई सफर, शुरू हो रही है डबल इंजन हेलीकॉप्टर सेवा - Shubh Network

अल्मोड़ा से हल्द्वानी , पंतनगर से पिथौरागढ़ का करे अब हवाई सफर, शुरू हो रही है डबल इंजन हेलीकॉप्टर सेवा

उत्तराखंड में अब पहाड़ का सफर करने वाले लोगों को राहत मिलने वाली है। केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद अब मिलों का सफर कुछ पलों में बदलने वाला है। अगर आप अल्मोड़ा से हल्द्वानी या पंतनगर से पिथौरागढ़ का सफर करने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए राहत लेकर आई है। केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर के माध्यम से हेली सेवाओं को शुरू करने की मंजूरी दे दी है। जिससे अब आराम से हवाई सफर का लाभ लिया जा सकेगा।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में उड़ान योजना के तहत 13 शहरों से हेली सेवा संचालन की मजूरी दे दी है। लेकिन ये योजना पहाड़ी क्षेत्रों में कारगर साबित नहीं हो रही थी । क्योंकि र्वतीय क्षेत्रों में हेली सेवा शुरू करने के लिए डबल इंजन हेलीकॉप्टर का होना अनिवार्य है। लेकिन डबल इंजन हेलीकॉप्टर उपलब्ध ना होने के चलते सरकार को योजना को धरातल पर उतारने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। जिसके बाद राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर के माध्यम से हेली सेवा शुरू करने का आग्रह किया था।

अब केंद्र सरकार ने 2 रूटों पर सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर के माध्यम से हेली सेवाओं के संचालन को मंजूरी दे दी है। अब अल्मोड़ा से हल्द्वानी के बीच का सफर कुछ ही मिनटों में पूरा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने अल्मोड़ा-हल्द्वानी-पिथौरागढ़ हेली सेवा शुरू करने को अनुमति दे दी है। वहीं, पंतनगर-पिथौरागढ़ के बीच हेली सेवा को भी हरी झंडी दिखा दी है। वर्तमान समय में केवल देहरादून-श्रीनगर-गौचर रूट पर हवाई सेवा ही संचालित हो रही है। हालांकि पहले देहरादून-चिन्यालीसौड़ रूट पर हेली सेवा संचालित हो रही थी, लेकिन लंबे समय से इस रूट पर हेली सेवा बंद चल रही है।

 

 

+