भूकंप अलर्ट' एप बनाने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड, अब भूकंप आने से पहले चल जाएगा पता - Shubh Network

भूकंप अलर्ट’ एप बनाने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड, अब भूकंप आने से पहले चल जाएगा पता

उत्तराखंड भूकंप की भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। ये जोन फोर में आता है। यहां भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे है। ऐसे में लोगों को भूकंप के कहर से बचाने के लिए भूकंप की पूर्व सूचना देने वाला ये एप उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रूड़की के सौजन्य से बनाया गया है।सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में मोबाइल एप्लीकेशन ‘उत्तराखंड भूकंप अलर्ट’ एप लांच किया। जिसके साथ ही उत्तराखंड भूकंप की पूर्व चेतावनी देने संबंधी एप बनाने वाला पहला राज्य बन गया है।

उत्तराखंड में अब भूंकप से होने वाले नुकसान को रोकना आसान हो गया है। राज्य में अब भूकंप आने से पहले ही उसकी खबर मिल जाएगी जिससे बचाव कार्य आसान हो जाएगा। लोगों को भूकंप के अलर्ट किया जा सकेगा। अब आपके मोबाईल पर आपको भूकंप के आने से पहले ही खबर मिल सकेगी। जिससे आप सुरक्षित स्थान पर पहुंच सकेगें।  आपको बता दें कि आप उत्तराखण्ड भूकंप अलर्ट एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से आपको भूकम्प से पूर्व चेतावनी मिल जायेगी। इतना ही नहीं इससे आप भूकंप के दौरान लोगों की लोकेशन भी प्राप्त कर सकते है। भूकंप अलर्ट के माध्यम से भूकंप से क्षतिग्रस्त संरचनाओं में फँसे होने पर सूचना दी जा सकती है।

राज्य में अब भूकंप पूर्व चेतावनी के लिए सायरन एवं वायस दोनों माध्यमों से अलर्ट की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही जिन लोगों के पास एंड्राइड फोन नहीं है, उनको भी भूकंप से पूर्व चेतावनी मैसेज पहुंच जाय, इस एप के माध्यम से सुविधा भी प्रदान की जाएगी। स्कूलों में भी बच्चों को लघु फिल्म के माध्यम से इस एप के बारे में जानकारी दी जाय।

+