उत्तराखंड के अभिषेक साह ने ओलंपिक में पदक जीतने वाली लवलीना को सिखाए मुक्केबाजी के गुर - Shubh Network

उत्तराखंड के अभिषेक साह ने ओलंपिक में पदक जीतने वाली लवलीना को सिखाए मुक्केबाजी के गुर

टोक्यो ओलंपिक में मुक्केबाजी में शानदार प्रदर्शन करने वाली कांस्य पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन की हर कोई तारीफ कर रहा है। उनकी कामयाबी पर सब सलाम कर रहे है। दुनिया भर में लवलीना ने फतह का परचम लहराया है। वह सेमीफाइनल में पहुंच गई है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को मुक्केबाजी के गुर उत्तराखंड के अभिषेक साह ने सिखाए है।

आपको बता दें कि नैनीताल निवासी अभिषेक साह लवलीना के शुरुआती दौर में मुक्केबाजी के गुरू रह चुके है। वह तल्लीताल क्षेत्र में रहते है। अभिषेक साह ने दावा किया कि वह इंटरमीडिएट के दौरान लवलीना के कोच रहे थे और उन्होंने ही उसे मुक्केबाजी के टिप्स सिखाए थे। अभिषेक के परिवार में उनके पिता दीप लाल साह, माता पुष्पा साह और पत्नी भूमिका साह हैं। बकौल अभिषेक लवलीना होनहार और तेज तर्रार बॉक्सर है और अपने जोरदार पंच से प्रतिद्वंद्वी को धूल चटाने में माहिर हैं। अभिषेक वर्तमान में साई नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस रोहतक में बॉक्सिंग कोच हैं।

आपको बता दें कि अभिषेक ने अपना बॉक्सिंग करियर वर्ष 1996 में महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून से शुरू किया। देहरादून स्पोर्ट्स कॉलेज से अभिषेक पहले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी थे। उन्होंने जर्मनी में वर्ष 2000 में प्रशिक्षण लिया और तभी प्रतियोगिता में हिस्सा भी लिया। वर्ष 2008 में अभिषेक कोर ग्रुप नेशनल कैंप में भी अपना जलवा दिखा चुके हैं। उन्होंने स्पोर्ट्स कोचिंग में वर्ष 2008 में डिप्लोमा पूरा किया। इसके बाद वर्ष 2014 में अभिषेक ने साई एसटीसी गुवाहाटी में असिस्टेंट कोच के पद पर ज्वाइनिंग की।अभिषेक ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी के गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके हैं। उन्होंने तीन बार एलाइट नेशनल चैंपियनशिप में भी पदक जीते हैं। उन्हीं दिनों वर्ष 2014 से वर्ष 2019 के बीच अभिषेक ने भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना को भी कोचिंग दी थी।

 

 

+