ऋषिकेश की बेटी शताक्षी गुप्ता ने किया टॉप,पांच घंटे प्रतिदिन पढ़ाई कर पाया मुकाम,अब अर्थशास्त्री बन करेगी देशसेवा

सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं का रिजल्ट आ गया है। इस साल उत्तराखंड में सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में ऋषिकेश की बेटी शताक्षी गुप्ता ने टॉप किया है। शताक्षी गुप्ता अब अर्थशास्त्री बन कर देश की सेवा करना चाहती है। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी आगे की शिक्षा जारी रखेगी। उनकी कामयाबी से उनके परिवार में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। बधाई देने वालों का तांता लगा है।

बता दें कि शताक्षी गुप्ता ऋषिकेश की रहने वाली है।डीएसबी स्कूल गुमानीवालाकी छात्रा है। शताक्षी के पिता वेद प्रकाश गुप्ता जेजी फैक्ट्री (एचएनजी) में डिप्टी मैनेजर इंस्ट्रूमेंटेंशन के पद पर तैनात हैं, माता ग्रहणी है। शताक्षी से बड़ी एक बहन है जो अभी एमबीए कर रही है। होनहार शताक्षी ने कला वर्ग में 500 में से 498 अंक हासिल किए हैं। अपनी परीक्षा में उपलब्धि का श्रेय शताक्षी अपने माता पिता शिक्षकों और प्रधानाचार्य को देती है। कोरोना काल में वह स्कूल नहीं जा पाई। घर पर रहकर उन्होंने ना ही कोई कोचिंग ली ना ही कोई ट्यूशन। पूरे दिन पांच घंटा पढ़ाई करने वाली इस होनहार ने आनलाइन शिक्षा ग्रहण करके सफलता का यह मुकाम हासिल किया। होनहार शताक्षी भविष्य में अर्थशास्त्री बनकर देश की सेवा करना चाहती है।

बता दें कि इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए देहरादून रीजन में उत्तराखंड के 486 और यूपी के 336 स्कूलों के 71063 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। इसमें से 67421 नियमित और 3642 प्राइवेट छात्र थे। देहरादून रीजन का परिणाम बीते दो सालों की तुलना में इस बार 15.42 फीसदी अधिक रहा। जबकि 98.64 फीसदी छात्रों ने परीक्षा पास की। सीबीएसई के देहरादून रीजन में उत्तराखंड के सभी 13 और उत्तरप्रदेश के आठ जिलों के स्कूल आते हैं।

 

 

+