देहरादून में बन रहा गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन सेंटर,जल्द शुरू हो जाएगा टिकाकरण - Shubh Network

देहरादून में बन रहा गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन सेंटर,जल्द शुरू हो जाएगा टिकाकरण

उत्तराखंड में सरकार लगातार कोरोना की रोकथाम के प्रयास में जुटी है सीएम ने चार माह के भीतर 100 फीसदी टिकाकरण करने का लक्ष्य रखा ऐसे में कवायद तेज हो गई है। अब जल्द ही विभाग की ओर से गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा। देहरादून में इसके लिए काम शुरू हो गया है।  गर्भवती महिलाओं की सुविधा को देखते हुए उनके टीकाकरण के लिए देहरादून में एक सेंटर स्थापित किया जा रहा है, जहां सिर्फ गर्भवती महिलाओं का ही टीकाकरण किया जाएगा।

राज्य में स्वास्थ विभाग वैक्सीनेशन के कार्य को पूर्ण करने में जुटा हुआ है। रोजाना हजारों लोगों का टिकाकरण किया जा रहा है। देहरादून में गर्भवतियों के लिए वैकसिनेशन सेंटर बनाने काम चल रहा है। स्वास्थ विभाग की ओर से अस्पतालों में तैनात स्त्री रोग विशेषज्ञों के संपर्क में रहने वाली गर्भवती महिलाओं की जानकारी भी जुटाई जा रही है। गर्भवती महिलाओं की संख्या को देखते हुए भविष्य में वैक्सीनेशन सेंटर्स बढ़ाए जाएंगे। लेकिन गर्भवती महिलाओं को टिका लगाना स्वास्थ्य विभाग के लिए एक बड़ी चुनौती होने वाला है। क्योकि गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित करना और उनकी टीकाकरण संबंधित घबराहट को दूर करना बड़ा काम है। जिसके मद्देनजर विभाग ने गर्भवती महिलाओं को जागरूक करने के लिए सभी स्त्री रोग विशेषज्ञों को निर्देश दिए हैं।

 विभाग ने सभी स्त्री रोग विशेषज्ञों और आंगनबाड़ी आशा वर्करों को निर्देश दिए हैं कि वो अपने संपर्क में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को बताएं कि कोरोना का टीका ना सिर्फ संक्रमण से उनकी रक्षा करेगा, बल्कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी कोरोना के खतरे से बचाएगा।

+