उत्तराखंड में भूकंप के झटकों से डोली धरती, घरों से बाह निकले लोग, दहशत का माहौल - Shubh Network

उत्तराखंड में भूकंप के झटकों से डोली धरती, घरों से बाह निकले लोग, दहशत का माहौल

उत्तराखंड के भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड जोन फोर में आता है। उत्तरकाशी बेहद संवेदनशील क्षेत्र है यहां कई बड़े भूकंप आ चुके है।यहां आधी रात में एक बार फिर भूकंप के झटकों से लोग दहशत में है। यहां देर रात कई गांवों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। डोलती धरती को देख लोग डरकर घर से बाहर निकल गए । भूकंप आते ही लोग घरों से बाहर भागे।

बता दें कि । यहां पूर्व में बड़े भूकंप आ चुके हैं और बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हो चुका है। इस बार भी भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी ज़िले में होना बताया गया है। उत्तरकाशी में शुक्रवार व शनिवार की दरमियानी रात करीब डेढ़ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, हालांकि ये झटके तेज़ नहीं थे, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई। ये झटके भटवाड़ी तहसील मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों और डुंडा तहसील के कई गांवों में महसूस किए गए है।भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी-रुद्रप्रयाग बॉर्डर पर जंगलों में बताया जा रहा है।

गौरतलब है कि। हमारी पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। इस दौरान जब बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं इस दौरान जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस होना शुरू होता है। इसके चलते ही बार-बार भूकंप आता है। उत्तरकाशी में एक महीने के भीतर ही दूसरी बार भूंकप का झटका आने से लोगों में दहशत का माहौल है। हालांकि भूकंप की तिव्रता कम होने से जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन लगातार आ रहे हल्के झटके बड़े खतरे का संकेत हो सकते है।

+