देहरादून में घर बैठे बनाए वोटर कार्ड, टोलफ्री नंबर 1950 पर करे संपर्क - Shubh Network

देहरादून में घर बैठे बनाए वोटर कार्ड, टोलफ्री नंबर 1950 पर करे संपर्क

राज्य में जल्द ही चुनाव होने वाले है। राजनैतिक पार्टियां चुनाव के लिए कमर कस चुकी है। लोकतंत्र के लिए वोट का बहुत महत्व है ऐसे में खुलासा हुआ है कि राजधानी देहरादून के 44 हजार लोग अभी तक वोटर नहीं बन पाए है। अगर आपका वोटर कार्ड नहीं बना है तो आपके लिए खुशखबरी है आप घर बैठे ही अपना वोटर कार्ड बना सकते है। इसके लिए आपको बस आवेदन करना होगा।

मतदान हमारा अधिकार है और कर्तव्य भी। स्वस्थ लोकतंत्र के लिए सभी पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाना जरूरी है। आप घर बैठे भी http://www.nvsp.in पर आवेदन कर मतदाता सूची में नाम दर्ज कर वोटर कार्ड प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही अगर आप वोटर कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते है तो वो भी कर सकते है।  बता दें कि यदि किसी मतदाता का नाम अन्यत्र दर्ज है और वह दून में किसी विधानसभा क्षेत्र में नाम दर्ज कराना चाहता है तो पहले से बने वोटर कार्ड की संख्या दर्ज करनी होगी। इसके बिना संबंधित का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं किया जाएगा।

वहीं वोटर कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए चेहरे की साफ रंगीन फोटो, पते व आयु का प्रमाण पत्र अपलोड करना जरूरी है। आवेदन के लिए विभिन्न जन सेवा केंद्रों (सीएससी) का सहयोग लिया जा सकता है। इतना ही नहीं आप  मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के संबंध में  टोलफ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।सभी निर्वाचक/सहायक निर्वाचक/रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को इस काम में सहयोग करेंगे।

 

 

+