हरिद्वार आने के लिए नई गाइड लाइन जारी, गुरु पूर्णिमा का पर्व स्नान होगा संकेतिक - Shubh Network

हरिद्वार आने के लिए नई गाइड लाइन जारी, गुरु पूर्णिमा का पर्व स्नान होगा संकेतिक

उत्तराखंड में कोरोना का कहर भले ही कम हो गया लेकिन सरकार की सख्ती बरकरार है। कावंड़ यात्रा रद्द करने के बाद अब प्रशासन ने गुरू पूर्णिमा के लिए भी गाइडलाइन जारी की है। अगर आप हरिद्वार आ रहे है तो आपकों अगर नियम नहीं पता हुए तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। नियमों के तहत इस बार  गुरु पूर्णिमा का पर्व स्नान संकेतिक होगा । शासन ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए है।

आपको बता दें कि कांवड़ मेला स्थगित होने के बाद जिले के बार्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही 24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का अवसर भी है। वहीं 25 जुलाई से श्रावण मास भी शुरू हो रहा है। देश के अलग-अलग कोनों में बसे भक्त गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरु का पूजन करने के लिए धर्मनगरी आते हैं। इसके साथ ही लोग गंगा में स्नान भी करेंगे। ऐसे में इस बार गुरु पूर्णिमा पर गुरुओं से आशीर्वाद देने आने वाले भक्तों को हरिद्वार आने से पहले बार्डर पर ही आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

आदेश के अनुसार 24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का पर्व स्नान संकेतिक होगा श्री गंगा सभा और तीर्थ पुरोहित की सांकेतिक रूप से पूजन कर स्नान करेंगे लेकिन इसके लिए गुरु पूर्णिमा पर धर्मनगरी में गुरुओं की पूजाकर उनसे आशीर्वाद लेने आने वाले श्रद्धालुओं को जिले के बार्डर पर आरटी पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। नेगेटिव रिपोर्ट से श्रद्धालु हरिद्वार तो आ सकेंगे लेकिन गंगा में स्नान नहीं कर पाएंगे हर की पेडी समेत सभी घाटों पर पुलिस की कड़ी चौकसी रहेगी।

 

+