गर्व के पलः उत्तराखंड के बेटे मनोज सरकार टोक्यो ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले बने पहले खिलाड़ी.. - Shubh Network

गर्व के पलः उत्तराखंड के बेटे मनोज सरकार टोक्यो ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले बने पहले खिलाड़ी..

ज़ज्बे और हौसले के दम पर आप अपनी हर मंजिल को पा सकते है। अगर आप में हिम्मत है तो आप अपनी कमजोरी को अपनी ताकत में बदल दुनिया में मिसाल कायम कर सकते है। इन बातों को सच कर दिखाया है। उत्तराखंड के बेटे मनोज सरकार ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर अपनी कमजोरी को अपनी हिम्मत बनाई और पूरा कर लिया ओलंपिक में जाने का सपना । बता दें कि मनोज पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी है। वह टोक्यो ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले राज्य के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

आपको बता दें कि मनोज ने अपनी दिव्यांगता को अपने सपनों के आड़े नही आने दिया और कड़ी मेहनत लगन ज़ज्बे से अपने सपने को पा लिया है। मनोज ऊधमसिंहनगर जिले के रुद्रपुर के इंद्रा बंगाली कॉलोनीके रहने वाले हैं। उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। अपने कभी हार ना मानने वाले जज्बे से मनोज एक के बाद एक सफलताएं हासिल कर रहे हैं। उत्तराखंड से टोक्यो ओलंपिक में मनोज सरकार पैरा बैडमिंटन की एसएल-3 एकल कैटेगरी में खेलने वाले है।  उनका चयन किया जा चुका है।

बता दें कि अर्जुन अवार्डी मनोज सरकार शुरू से ही वर्ल्ड और ओलंपिक में तीसरी रैंक में चल रहे थे। मई में स्पेन में होने वाली अंतरराष्ट्रीय स्पेनिश पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर का अंतिम मुकाबला था। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम इसमें प्रतिभाग नहीं कर पाई थी। ऐसे में तय था कि यदि वह स्पेनिश पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता में प्रतिभाग नहीं भी कर पाए तो तब भी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लेंगे। टोक्यो ओलंपिक की रेस में पास होने के लिए मनोज सरकार ने 10 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सात स्वर्ण, चार रजत और आठ कांस्य पदक अर्जित किए हैं।

 

+