ऋषिकेश के सूरजमणि.. दोस्त की सलाह से बन गए लखपति, कभी गुजार रहे थी मुफलिसी में दिन आज कमा रहे लाखों - Shubh Network

ऋषिकेश के सूरजमणि.. दोस्त की सलाह से बन गए लखपति, कभी गुजार रहे थी मुफलिसी में दिन आज कमा रहे लाखों

कभी कभी किसी की सलाह हमारा जीवन बदल देती है। अगर सलाह अच्छी हो और आपने मे कुछ करने का जज्बा हो तो आपकी जिंदगी से मुफलीसी दूर होने में कोई रूकावट नहीं आ सकती। ऐसा ही हुआ है ऋषिकेश के सूरजमणि के साथ … कभी वह कठिनाइयों में अपना जीवन यापन करते थे लेकिन उनमें कुछ करने की चाह थी और इसी चाह ने उनकी जिंदगी बदल दी .. उनके दोस्त ने उन्हे रास्ता दिखाया और आज वह लखपति बन गए है।

बता दें कि ऋषिकेश के श्यामपुर के रहने वाले सूरजमणि सिलस्वाल युवाओं के लिए एक मिसाल कायम कर रहे है। वह पिछले तीन साल से मत्स्य पालन कर रहे है उन्होंने मत्स्य पालन को रोजगार का जरिया बनाया और आज एक सफल कारोबारी के रूप में मिसाल बन गए है और  7 से 8 लाख रुपये भी कमा रहे है।ये कारोबार करने की सलाह सूरजमणि को उनके दोस्त ने दी । दोस्त की ही सलह पर उन्होंने मत्स्य पालन विभाग से संपर्क साधा और अपने प्रोजेक्ट की जानकारी ली और एक शुरूआत की ।

आपको बता दें कि सूरजमणि सिलस्वाल श्यामपुर गढ़ी क्षेत्र के रहने वाले है। उन्होंने अपनी ढाई बीघा जमीन को एक तालाब में परिवर्तित कर दिया है। वर्तमान में उनके तालाब में 10,000 से अधिक चार प्रजाति की मछलियां पलीं हैं।  जिसमें मेरिकन कार्फ, कातला, मृगल और ग्रास कटर शामिल है। इन मछलियों की कीमत बाजार में अच्छी मिलती हैं। इस कारोंबार में एक बार में मात्र एक से डेढ़ लाख रुपये की लागत आती है और मुनाफा उससे पांच गुना से भी ज्यादा का मिलता है। कम मेहनत और अच्छी आमदनी से उनकी जिंदगी बदल गई वह एक आम किसान थे जिसे फसल में नुकसान हो रहा था। खेतों को तालाब में तब्दील कर आज वह अपनी मेहनत के दम से लखपति बन सबके लिए मिसाल बन गए है।

+